Wednesday, July 3, 2024
HomeGovernment ActionSaharanpur News: हाजी इकबाल पर कसेगा शिकंजा: 506 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्की, जानें...

Saharanpur News: हाजी इकबाल पर कसेगा शिकंजा: 506 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्की, जानें पूरी खबर  

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Chandrabhan Singh,Saharanpur News: खनन माफिया और पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बीते दिन डीएम दिनेश चंद्र ने हाजी इकबाल की 506 करोड की 63 प्रॉपर्टी को कुर्क करने के आदेश दिए। करोड़ों की यह प्रॉपर्टी सहारनपुर के अलावा देहरादून, नोएडा, दिल्ली और लखनऊ में स्थित है।

जिलाधिकारी दिनेश चंद्र के आदेशो के क्रम में आज एसडीएम बेहट और पुलिस द्वारा उनकी संपत्ति को चिन्हित कर कुर्क करने की कार्रवाई शुरू की है। यह कार्रवाई बेहट तहसील इलाके के मिर्जापुर कस्बे के आसपास करीब 438 बीघा जमीन पर की गई है। खनन माफिया हाजी इकबाल की 506 करोड़ की संपत्ति को कुर्क करने के लिए रविवार को एसडीएम बेहट दीपक कुमार और सीओ बेहट रुचि गुप्ता के नेतृत्व में दो थानों की पुलिस फोर्स मिर्जापुर स्थित ग्लोकल हॉस्पिटल के पास पहुंचे  जहां पर ढोल नगाड़ों के साथ मुनादी कराई गई।

कुर्क की गई जमीन पर लगाया गया नोटिस बोर्ड

साथ ही कुर्क की गई जमीन पर नोटिस सूचना बोर्ड भी लगाया गया। जिसमें साफ तौर पर लिखा था की गैंगस्टर हाजी इकबाल की यह संपत्ति प्रशासन द्वारा कुर्क की जाती है। एसडीएम बेहट दीपक कुमार ने बताया कि हाजी इकबाल गैंग लीडर है और थाना मिर्जापुर में इकबाल पर 36 मुकदमे दर्ज हैं साथ ही 12 वाद न्यायालय में विचाराधीन हैं। हाजी इकबाल उसके भाई पूर्व  एमएलसी महमूद अली और हाजी के तीन बेटों समेत उसके दो अन्य साथियों पर भी मुकदमा दर्ज है जोकि पिछले काफी समय से जेल में सजा काट रहे हैं।

400 करोड़ की संपत्ति पहले भी की जा चूकी है कुर्की

बेहट एसडीएम दीपक कुमार ने बताया यह संपत्ति गैर कानूनी तरीके से हाजी इकबाल द्वारा अर्जित की गई थी। साथ ही बताया कि हाजी इकबाल को 90 दिन का समय दिया गया है। ताकि वह अपना पक्ष रख सकें। अगर 90 दिन के भीतर हाजी इकबाल कोर्ट में कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है तो संपत्ति के जब्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि हाजी इकबाल की अभी तक 400 करोड़ की संपत्ति इससे पहले भी प्रशासन द्वारा कुर्क की जा चुकी है। हाजी इकबाल जोकि लंबे समय से फरार चल रहा है। हाजी इकबाल के ऊपर पुलिस द्वारा एक लाख का इनाम भी रखा गया है जिसके चलते प्रशासन ने एक बार फिर हाजी इकबाल पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 506 करोड की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की है।

जेल में है हाजी का भाई महमूद और तीन बेटे

सहारनपुर: हाजी इकबाल के तीन बेटे फिलहाल सलाखों के पीछे हैं।  साथ ही हाजी का छोटा भाई पूर्व एमएलसी महमूद अली भी जेल में सजा काट रहा है। हाजी इकबाल के बेटे अलीशान को सहारनपुर पुलिस द्वारा 13 मई 2022 को दिल्ली के लाजपत नगर से गिरफ्तार किया गया था। दूसरे बेटे जावेद और तीसरे बेटे  अफजल को भी पिछले साल पुलिस ने गिरफ्तार किया था इसके अलावा हाजी इकबाल के भाई पूर्व एमएलसी महमूद अली को सहारनपुर पुलिस ने नवी मुंबई के एक फ्लैट से गिरफ्तार किया था।

बताया जाता है कि हाजी का भाई और उसके तीनों बेटे विदेश में भागने की फिराक में थे लेकिन लगातार सहारनपुर पुलिस तीनों को पकड़ने में लगी हुई थी और सर्विलांस समेत बाकी टीमों की मदद से पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

हाजी इकबाल और उसके परिवार पर बड़े मुकदमें

सहारनपुर : हाजी इकबाल उसके भाई महमूद अली पर पर पहला मुकदमा 2017 में हुआ था जिसमें उत्तराखंड के मोहम्मद राशिद ने 49.88 लाख रुपए मांगने पर जान से मारने की धमकी और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था।

2017 में ही हाजी इकबाल और उसके भाई पर दूसरा मुकदमा हल्का लेखपाल पंकज ने कराया था इस मुकदमे में सरकारी जमीन को कब्जाने का आरोप था। इसके बाद 2018 में हरिद्वार के राकेश अरोड़ा की 44 बीघा जमीन कब्जाने के आरोप में हाजी इकबाल उसके भाई और बेटे जावेद पर मुकदमा दर्ज हुआ था। हाजी इकबाल उसके बेटों और भाई के खिलाफ 2018 में ही फतेहपुर टांडा निवासी पल्ला ने 7.5 बीघा जमीन कब्जाने को लेकर मुकदमा दर्ज कराया था। 2019 में हरियाणा के गुरुग्राम निवासी किरण मनचंदा ने वाहिद, रविंद्र, हाजी इकबाल समेत चार अन्य लोगों खिलाफ बंधक बनाने लूट और गाली गलौज करने का मुकदमा दर्ज कराया था। साल 2019 में ही बेहट निवासी सविता ने हाजी इकबाल और उसके तीनों बेटे के खिलाफ धोखाधड़ी से जमीन का बैनामा कराने और जान से मारने की धमकी का मुकदमा दर्ज कराया था।

हाजिर ना होने पर बढ़ सकती है हाजी की मुश्किलें

सहारनपुर: यूं तो हाजी इकबाल और उसके परिवार पर तमाम मुकदमे दर्ज है और इन मुकदमों के चलते फिलहाल हाजी इकबाल के भाई महमूद अली उसके तीन बेटे और उसके दो अन्य साथी जेल में सजायाफ्ता हैं लेकिन अब कही ना कही पुलिस का शिकंजा सीधा सीधा हाजी इकबाल के ऊपर है।

इकबाल के ऊपर मुकदमें दर्ज होने के बाद जैसे ही प्रशासन अपनी कार्रवाई में जुटा तब से माफिया हाजी इकबाल फरार हो गया था। हाजी इकबाल के फरार होने के बाद पुलिस की ओर से माफिया पर पहला इनाम ₹25000 घोषित किया गया था लेकिन लगातार माफिया हाजी इकबाल के फरार होने के चलते ये ईनाम 50,000 किया गया। लेकिन अब इस ईनाम की राशि बढ़ाकर ₹100000 रुपए पुलिस प्रशासन की ओर से कर दी गई है।

अब इसके बाद भी अगर आज इकबाल कोर्ट में पेश नहीं होता है तो इकबाल की मुश्किलों की फेरहिस्त लंबी होती चली जाएगी और कहीं ना कहीं एक बड़ा खामियाजा हाजी इकबाल को भुगतना पड़ेगा। हो सकता है इनाम की राशि भी पुलिस प्रशासन की ओर से बढ़ा दी जाए। क्योंकि यूपी में योगी सरकार आने के बाद बड़े बड़े माफियाओं पर शिकंजा कसा गया है और सरकार की ओर से यह शिकंजा लगातार माफियाओं पर बढ़ता जा रहा है इससे भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि योगी सरकार में बड़े से बड़े किसी भी माफिया को किसी भी सूरत में बख्शा नही जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Mission Shakti: मिशन शक्ति के तहत आधी अबादी को किया गया जागरूक, पढ़ें खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular