Tuesday, July 16, 2024
HomeBreaking News5 दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, इन...

5 दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),Gorakhpur News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत बुधवार से पांच दिवासीय यात्रा पर गोरखपुर पहुंचे हैं। संघ के चल रहे कार्यकर्ता विकास वर्ग में वह स्वयंसेवकों को विकास की टिप्स देने का कार्य करेंगे। इस दौरान वह पांच दिन तक गोरखपुर में ही प्रवास करेंगे ।

बीजेपी को क्यों मिली यूपी में करारी हार करेंगे मंथन

माना जा रहा है कि इस दौरान मोहन भागवत लोकसभा चुनाव में भाजपा को यूपी में मिली करारी हार को लेकर भी मंथन कर सकते हैं। हालांकि, अभी ऐसा कोई कार्यक्रम तय नहीं हैं। कार्यकर्ता विकास वर्ग कार्यक्रम जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर सरस्वती विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल में पिछले 3 जून से चल रहा है। जिसमें संघ प्रमुख हिस्सा लेने के लिए आज वो गोरखपुर पहुंचे हैं ।

कल से प्रवास के दौरान अन्य कार्यक्रमो में लेंगे हिस्सा

वह 16 जून तक इस स्कूल में ही प्रवास करेंगे और कार्यकर्ता विकास कार्यक्रम के अलावा, गोरखपुर के किसी अन्य कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे। 17 जून की सुबह को वह गोरखपुर से रवाना हो जाएंगे। 13 जून दिन गुरुवार को उनका विकास वर्ग में स्वयंसेवकों के बीच संबोधन होगा। संघ के प्रचार अभियान से जुड़े सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोहन भागवत कार्यकर्ता विकास वर्ग में, पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में आयोजित हो रहे स्वयंसेवक कार्यक्रम का हिस्सा बन रहे हैं। यह संघ के ऐसे कार्यकर्ताओं का विकास वर्ग है जिनके ऊपर संघ का कोई दायित्व है।

कार्यसेवकों को देंगे ट्रेनिंग

गोरखपुर में आयोजित हुए इस विकास का वर्ग कार्यक्रम में पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के कानपुर, गोरक्ष प्रांत, अवध और काशी प्रांत के कार्यकर्ता शामिल हैं, जिसमें करीब 280 लोग प्रतिभागी कर रहे हैं। सभी प्रतिभागियों का पूरी तरह से स्कूल में ही प्रवास है। इनके रहने-खाने का इंतजाम भी यही है। इस दौरान यह किसी से संपर्क में नहीं आ सकते। सरसंघचालक मोहन भागवत को भी भोजन-विश्राम इसी विकास वर्ग कार्यक्रम के तहत विद्यालय परिसर में ही उपलब्ध होगा। वह अपने 5 दिन के प्रवास के दौरान संघ के पदाधिकारी को संगठन के आगामी कार्य योजनाओं से भी अवगत कराएंगे और उसके संचालन की रणनीति बताएंगे।

छठवीं बार गोरखपुर आ रहे संघ प्रमुख

संघ प्रमुख बनने के बाद मोहन भागवत गोरखपुर में छठवीं बार पधार रहे हैं। पहली बार वह कार्यकारी मंडल की बैठक में गोरखपुर हिस्सा लेने के लिए आए थे। जिसमें देशभर के संघ के पदाधिकारी गोरखपुर में इकट्ठा हुए थे। इसके पहले और पिछली बार उनका 20 मार्च 2022 को गोरक्ष प्रांत के स्वयंसेवकों की बैठक को, संबोधित करने के लिए तीन दिन के लिए गोरखपुर में आना हुआ था। उनका यह ताजा दौरा स्वयंसेवकों को सक्रियता के जरिए संगठन को मजबूती पर लाने का है। इस कार्यक्रम में संघ के क्षेत्र प्रचारक अनिल, प्रांत प्रचारक रमेश और क्षेत्र कार्यवाह वीरेंद्र जायसवाल की भी उपस्थित रहेगी ।

ये भी पढ़ें: Bijnor: खाैफनाक वारदात! मां ने चार वर्ष के इकलाैते बेटे को फावड़े से काटकर जिंदा जलाया

ये भी पढ़ें: Char Dham Yatra: रामनगर से नया रूट खोलने की तैयारी, सीएम धामी के आदेश पर तैयार रिपोर्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular