Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatSecond Marriage: दूसरी शादी के लिए क्या है शर्तें? हमारे देश में...

Second Marriage: दूसरी शादी के लिए क्या है शर्तें? हमारे देश में क्या है कानून

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Second Marriage: बहुविवाह को लेकर एक बार फिर देश में बहस छिड़ गई है। देश में दूसरी शादी करने के बहुत केस सामने आते है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि सरकार और धर्मों में क्या कहा गया है। आज हम जानेंगे भारत सरकार और अन्य धर्मों में दूसरी शादी को लेकर किस तरह के नियम कानून है।

हिंदू धर्म का कानून

हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के अनुसार बिना तलाक के दूसरी शादी कर सकते है। हिंदू मैरिज एक्ट के मुताबिक पत्नी की सहमति से भी दूसरी शादी नहीं कर सकते है। ये कानून बौद्ध, सिख, जैन पर भी लागू होता है। लेकिन कुछ मामलो में इस एक्ट के तहत आने वाले लोग बिना तलाक के दूसरी शादी कर सकते हैं। जैसे

अपने जीवनसाथी का मौत होने पर
कोर्ट ने पहले विवाह को रद्द कर देने की स्थिति में
किसी का जीवनसाथाी 7 साल से लापता हो गया हो।
धर्म परिवर्तन कर दूसरी शादी किया जा सकता है।

हिंदू विवाह एक्ट के तहत बिना तलाक दूसरी शादी करने पर सजा का प्रावधान है। आईपीसी की धारा 494 के तहत दूसरी शादी अपराध की श्रेणी में रखा गया है। ऐसे मामले में 7 साल की सजा और जुर्माना हो सकता है।

मुस्लिम धर्म का कानून

भारत में मुसलमानों के लिए एक से ज्यादा शादी करने पर किसी तरह की कोई रोक नहीं है। आईपीसी की धारा 494 के तहत मुसलमान पुरुषों को दूसरा निकाह करने की इजाजत है। इसी तरह से शरियत कानून की धारा 2 के अनुसार बहुविवाह की अनुमति है। पहली पत्नी की सहमति के बिना चार शादियां कर सकते है। हालांकि इस कानून के तहत सिर्फ पुरुषों को दूसरी शादी की इजाजत होती है। मुस्लिम महिलाओं को मुस्लिम विवाह अधिनियम 1937 के तहत दूसरी शादी की इजाजत नहीं दी गई है। अगर कोई मुस्लिम महिला दूसरी शादी करना चाहती है तो पहले उसे पति से तलाक लेना जरूरी है।

ईसाई धर्म का कानून

ईसाई धर्म में दूसरी शादी नहीं कर सकते है। बिना तलाक के दूसरी शादी करने पर रोक है। यदि दंपति में सें किसी की मौत हो जाती है तो दूसरी शादी करने की अनुमति है। लेकिन पहली शादी चर्च में रद्द होना जरूरी है।

Also Read:  माफिया मुख्तार अंसारी, आइए उसकी पूरी कहानी बताते हैं

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular