Tuesday, July 9, 2024
HomeAasthaShaniwar ke Upay: शनि के प्रकोप से बचने के लिए अपनाएं यह...

Shaniwar ke Upay: शनि के प्रकोप से बचने के लिए अपनाएं यह आसन उपाय,मिलेगी सफलता

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Shaniwar ke Upay: हिन्दू शास्त्रों में शनिवार का बहुत महत्त्व मन जाता है। इसलिए आज के दिन वो काम नहीं करने चाहिए जिससे शनि देव नाराज हो जाए। चलिए जानते है वो कौन-से काम है

शास्त्रों की बात

निवारण: शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा- अर्चना की जाती है। शनिदेव की पूजा- अर्चना करने से सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। किसी पर भी शनि की बुरी नजर पड़ जाए , ला उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानते हैं कि इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए।

काले वस्त्र पहनें: शनिवार के दिन काले वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है, क्योंकि शनिदेव को काला रंग प्रिय है। कहा जाता है कि इस दिन काले कपड़े पहनने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है। जिससे सारे बिगड़े काम बन जाते हैं

काले कुत्ते की करें सेवा: मान्यता है कि शनिवार के दिन काले कुत्ते की सेवा करनी चाहिए। इससे कुंडली में राहु-केतु से संबंधित दोष दूर मिट जाते हैं। साथ ही सरसों के तेल से चुपड़ी रोटी खिलाने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है।

Also Read: CM Yogi Ayodhya Visit: अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा-अर्चना

पीपल की करें पूजा: शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। इस दिन पूज करने से दिन उत्तम बना रहता है। सुबह के समय पीपल को दोनों हाथों से छूकर प्रणाम करना चाहिए। पूजा करने के बाद 7 बार परिक्रमा करें। शाम के समय दीपक जलाकर भी पूजा करनी चाहिए। साथ ही ऊँ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से व्यापार में चल रही मंदी दूर होगी।

घर में जलाएं लोबान: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, शनिदेव को लोबान अति प्रिय है। इसलिए शनिवार की रात को लोबान जलना न भूले। लोबान में लोहा होता है, इसे जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा ख़तम हो जाती है।

सरसों के तेल का जलाएं दीपक: शनिवार के दिन शनिदेव को ख़ुश करने के लिए सरसों के तेल का दिया ज़रूर जलाए। मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही इस दिए में काले तिल के कुछ दाने जरूर रखे। ऐसा करने से आपका भाग्योदय जरूर होगा।

शनिवार के दिन न करें गलती से भी ये काम

  • घर में सरसों का तेल खरीदकर न लाये
  • इस दिन लोहे या लोहे से बने सामान न खरीदे
  • किसी व्यक्ति को जूते-चप्पल भेट न करें
  • किसी का भी अपमान करने से बचे

Also Read: PM Modi: महाराष्ट्र के दौरे पर पीएम मोदी, भाषण के दौरान झलके आंसू, जानें क्या कहा?

SHARE
Poonam Rajput
Poonam Rajput
Hello, everyone, thank you for this opportunity to introduce myself. I am Poonam Rajput, and I graduated in journalism and Mass Communication from GJU , Haryana. At present, I am interning as a content writer with India News.
RELATED ARTICLES

Most Popular