Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशShravasti News: नसबंदी के बाद भी फिर गर्भवती हो गई महिला, दिया...

Shravasti News: नसबंदी के बाद भी फिर गर्भवती हो गई महिला, दिया बच्चे को जन्म… 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mithlesh Pathak, Shravasti News: जनपद से एक हैरान कर देने वाला सामने आया है जहां एक महिला नसबंदी कराने के साल भर बाद ही फिर से गर्भवती हो जाती है, महिला अस्पताल में बच्चे को जन्म देती है जो बच्चा 6 घण्टे के अंदर ही एक्सपायर हो जाता है, पीड़ित परिवार का कहना है गलत तरिके से ऑपरेशन की वजह से महिला गर्भवती हुई और इसी कारण उसका बच्चा एक्सपायर हो गया।

बच्चे दो ही अच्छे। परिवार नियोजन की सरकारी मुहिम का ये नारा तो ठीक है, लेकिन जब नसबंदी के बाद भी बच्चा पैदा होने लगे तो जनसंख्या पर लगाम लगाने की मुहिम को कामयाबी कैसे मिलेगी। ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती में सामने आया है करीब डेढ़ साल पहले नसबंदी करवा चुकी महिला ने बच्चे को जन्म दिया। महिला का कहना है कि वह नसबंदी करवा चुकी थी इसके बाद भी वह प्रेग्नेंट हो गई।

क्या है पूरा मामला

आप को बता दें कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए सरकार पिछले कई साल से नसबंदी कार्यक्रम को बढ़ावा देती आ रही है। परिवार नियोजन योजना के तहत नसबंदी कराने पर लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। मामला इकौना थाना क्षेत्र के मनोहरापुर मटखनवा गांव का है जहां की रहने वाली सुशीला पत्नी राम पूरन ने जनवरी 2022 में इकौना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नसबंदी कराया था लेकिन वो कुछ महीने बाद फिर से प्रेगननेट हो गयी।

सुशीला के पति ने बताया कि तीन माह के गर्भ के बाद जब उसे जानकारी हुई तो उसने इकौना सामुदायिक स्वास्थय केंद्र पर इसकी जानाकरी दी, अस्प्ताल के लोगों ने कहा बच्चा पैदा हो जाने के बाद आप को इसका मुआवजा दिलाया जायेगा।
कल सुशीला ने इकौना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रात में एक बच्चे को जन्म दिया। यहां डॉक्टरों ने बताया कि बच्चा सीरियस है और फिर उसे रात तीन चार बजे के करीब इकौना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जिला अस्पताल भिनगा के लिए रिफर कर दिया गया।

सुशीला के पति राम पूरन ने बताया कि सुबह 5 बजे के करीब उसके बच्चे को nicu में एडमिट किया गया और सुबह 10 बजे के करीब बच्चे ने दम तोड़ दिया। राम पूरन को एक डेथ सर्टिफिकेट देकर बच्चा सौंप दिया गया। बच्चे को लेकर रामपुर्न अपने गांव चले गये जहां पर अंतिम संस्कार की प्रक्रिया की जा रही है। राम पूरन का कहना है नसबंदी कराने के बाद भी मेरी पत्नी गर्भवती हो गयी तो नियमानुसार उसका मुआवजा सरकार को देना चाहिए, राम पूर्ण के पहले से चार बच्चे है और उनका परिवार बहुत गरीब है।

Also Raead: Ghosi By Election 2023: घोसी उपचुनावों को लेकर सीएम योगी ने साधा सपा पर निशाना, बोले- दंगाबाजों के खिलाफ लड़ने..

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular