Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनौ अरब रुपये से चमकेगी श्रीराम जन्मभूमि, पहली किश्त जारी

नौ अरब रुपये से चमकेगी श्रीराम जन्मभूमि, पहली किश्त जारी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, अयोध्या (Shri Ram Janmabhoomi news in UP) : डबल इंजन सरकार में काशी बाबा विश्वनाथ धाम कॉरीडोर की तर्ज पर अब अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि को विकसित किया जाएगा। इसके लिए योगी सरकार ने नौ अरब रुपये का बजट स्वीकृत किया है। इसकी पहली किश्त के रूप में 107 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है। इस बजट से अयोध्या की सड़कों का चौड़ीकरण के साथ सुंदरीकरण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की देखरेख जिले के जिलाधिकारी करेंगे।

रामलला मंदिर निर्माण के साथ तीन पथ होंगे विकसित

अयोध्या में राममंदिर निर्माण के साथ-साथ भक्तों के लिए सुविधाएं विकसित करने का काम भी तेजी से चल रहा है। राममंदिर जाने वाले तीनों मार्गों को रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ के रूप में विकसित किया जाना है। सहादतगंज-नयाघाट मार्ग को रामपथ, सुग्रीव किला से रामजन्मभूमि को जन्मभूमि पथ व शृंगारहाट से श्रीराम जन्मभूमि को भक्तिपथ का नाम दिया गया है।

भक्तों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि

डीएम नितीश कुमार ने बताया कि रामलला के दर्शनार्थियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में भक्तों के लिए जनसुविधाएं विकसित करने की अधिक जरूरत है। योगी सरकार ने इसको देखते हुए सबसे पहले राममंदिर के इन तीनों पहुंच मार्गों को विकसित करने का निर्णय लिया है।

40 फीसद हो चुका एयरपोर्ट रनवे का निर्माण

अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे का 40 फीसद काम पूरा हो चुका है। दिसंबर तक रनवे बन जाएगा। वहीं फेज-2 और फेज-3 के लिए भी जमीन के अधिग्रहण 99 फीसदी पूरा हो गया है। अब जल्द ही एयरपोर्ट के दूसरे चरण का भी काम शुरू होने की उम्मीद है। निर्माण कार्य एयरपोर्ट अथॉरिटी आॅफ इंडिया की देखरेख में हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः ट्रक-बाइक भिड़ंत में पिता-पुत्र की मौत, मां-बेटे की हालत नाजुक

यह भी पढ़ेंः स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर तिरंगा रंग में सजी राजधानी, हर वर्ग में दिखा उत्साह

यह भी पढ़ेंः नानी के घर आए दो बच्चों की डायरिया से मौत, मां-बेटी गंभीर

यह भी पढ़ेंः तेज रफ्तार वैन के खड़े ट्रक में टकराने से दंपति समेत बेटे की मौत, साला व साढ़ू घायल

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

Most Popular