Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatSide Effects Of Oranges: संतरा खाने से हो सकती है कई तरह...

Side Effects Of Oranges: संतरा खाने से हो सकती है कई तरह की समस्या, जानिए इसे खाने के नुकसान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Oranges: संतरा सेहत के लिए फायदेमंद फल माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है संतरा खाने से कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं? आपको बता दें संतरा आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है। इसे जरूरत से ज्यादा खाएंगे तो कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जानते हैं से संतरा से होने वाले नुकसान 
  • जो लोग गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स की समस्या से पीड़ित है उन्हें संतरा खाने से पेट में जलन हो सकती है ऐसे लोगों को ज्यादा संतरा खाने से बचना चाहिए।
  • जो लोग जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें संतरे का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि संतरे की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है।
  • किडनी से जुड़ी समस्या वाले लोगों को संतरे का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए नहीं तो इससे आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • संतरे का अधिक मात्रा में सेवन हार्टबर्न का कारण बन सकता है। खटास होने के कारण इसमें एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और हार्टबर्न की समस्या हो जाती है।
  • संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करना अपच, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 संतरे का सेवन करना चाहिए।
  • संतरा एसिडिक नेचर का होता है इसलिए संतरे का अधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है।
  • जरूरत से ज्यादा संतरा खाने से आपके दांत खराब हो सकते हैं। दांतो को सुरक्षा देने वाली इनेमल परत को नुकसान पहुंच सकता है, और आपको खाने पीने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

Bahadurpur Khadar: बहादुरपुर खादर में दुकान का शटर तोड़कर आधा दर्जन तत्वों द्वारा चोरी को अंजाम, CCTV में कैद हुई वारदात  

Mussoorie News: मसूरी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, रिस्पना नदी में असामजिक तत्वो ने छोडा सिवरेज का गंदा पानी 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular