Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatSolar AC: बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए घर में लगाएं...

Solar AC: बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए घर में लगाएं ये सोलर एसी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Solar AC: पिछले साल के मुकाबले इस साल गर्मी का प्रभाव काफी ज्यादा है। लोग इस गर्मी और उमस से बचने के लिए अपने-अपने घरों में कूलर व एसी लगवा रहे हैं। लेकिन इन्हें लगवाने के बाद जो चीज लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करती है, वह अधिक मात्रा में आने वाला बिजली का बिल है। लेकिन एक उपाए अपनाने पर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं और फिर बिना बिजली बिल का भुगतान किए हुए एसी चला सकते हैं।

घर में लगवाएं सोलर एसी

लोगों ने गर्मी से राहत के लिए पखें, एसी और कूलर का जमकर इस्तेमाल किया और बिजली की खपत के कारण देश के कई इलाकों में लंबे-लंबे पावर कट भी हुए, जिसकी वजह से भीषण गर्मी में भी लोगों को बिना लाइट के रहना पड़ा। लेकिन एक चीज अपनाकर आप इन सभी सम्सयाओं से आप छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको सोलर एसी घर में लगवाना होगा।

लगवाना होगा सोलर पैन

महंगे बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए आप सोलर एसी लगवा सकते है। हालांकि, सोलर एसी लाने के लिए आपको सामान्य एसी के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। इस तरह का एक बेहतरीन प्रोडक्ट मार्केट में मौजूद है। सोलर एसी सूर्य की रोशनी को पावर के रूप में इस्तेमाल करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने घर की छत पर एक सौलर पैन लगवाना होगा।

सोलर एसी की कीमत

सोलर एसी की कीमत एक समान्य एसी की तरह उसकी क्षमता पर निर्भर करती है. आपको लगभग 99 हजार रुपये एक औसत सोलर एसी के लिए खर्च करने होंगे. केनब्रुक सोलर के मुताबिक,  एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

सरकार से मिलेगी सब्सिडी

सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवाने के लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी मिल जाएगी 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते के लिए सरकार आपको 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी। वहीं, 20 फीसदी सब्सिडी 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी।

ALSO READ: Champawat News: मंदिर में बढ़ रही चोरी को लेकर चंपावत पुलिस टीम ने लिया एक्शन, गोदाम में करी ताबड़तोड छापेमारी, जानें पूरी खबर

Dehradun News: देहरादून के कॉलेज में आया रैगिंग का मामला सामने, सीनियर छात्रओं ने जमकर किया हंगामा, वीडियो वायरल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular