Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsSolar Eclipse 2024 : वैज्ञानिक बेसब्री से कर रहे 8 अप्रैल का...

Solar Eclipse 2024 : वैज्ञानिक बेसब्री से कर रहे 8 अप्रैल का इंतजार, जानें क्या है खास?

- Advertisement -

IndiaNews (इंडिया न्यूज़) Washington, Solar Eclipse 2024 : इस साल 2024 के अप्रैल में पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है। इसे सूर्य को इस प्रकार ढकना चाहिए कि उसकी कोई भी रोशनी दिखाई न दे। ये 8 अप्रैल 2024 को होगा। हालांकि, भारत में ये आपको देखने को नहीं मिलेगा।

यह सूर्य ग्रहण मैक्सिको से होते हुए उत्तरी अमेरिका तक फैलेगा। यह कनाडा से होकर गुजरेगा और अटलांटिक में समाप्त होगा। हालाँकि, आज तकनीक मौजूद है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इसकी लाइव स्ट्रीम करेगी। यह नजारा पूरी दुनिया देखना चाहती है, क्योंकि यह सूर्य ग्रहण बेहद खास होने वाला है।

2017 के पूर्ण सूर्य ग्रहण की तुलना में दिखाई देगी अधिक

नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह घटना पिछले पूर्ण सूर्य ग्रहण से अलग होगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह घटना ऐसे समय में हो रही है जब सूर्य में सक्रियता बढ़ गई है। इस कारण से सूर्य की बाहरी परत, कोरोना, 2017 के पूर्ण सूर्य ग्रहण की तुलना में अधिक दिखाई देगी।

2024 का सूर्य ग्रहण 2017 की तुलना में लगभग दो मिनट अधिक समय तक दिखाई देगा। ग्रहण से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स के सह-संस्थापक पॉली व्हाइट ने कहा कि पूर्ण सूर्य ग्रहण के साथ-साथ एक 14 अक्टूबर को वलयाकार सूर्य ग्रहण भी लग रहा है।

समग्रता के दौरान दिखाई दे सकता धूमकेतु

उन्होंने कहा, यह सूर्य ग्रहण बहुत खास है। मैं बहुत अधिक गतिविधि वाला एक बड़ा सौर कोरोना देखने की उम्मीद कर रहा हूं। इसमें एक कोरोनल मास इजेक्शन और एक उज्ज्वल क्रोनोस्फीयर होगा। जब सूर्य पूर्णतः ढक जाता है तो इसे समग्रता कहते हैं। तब उसका चमकीला कोरोना दिखाई देने लगता है।

समग्रता केवल कुछ मिनटों तक चलती है। 8 अप्रैल के सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 मिनट 28 सेकंड है। उन्होंने कहा, इस बात की भी थोड़ी संभावना है कि धूमकेतु समग्रता के दौरान दिखाई दे सकता है। यह सूर्य से दूर हो सकता है, लेकिन दिखाई देने की संभावना है। उनका कहना है कि 2024 के पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद 2044 तक दूसरा ग्रहण नहीं देखा जाएगा, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।

किसी न किसी रूप में देख सकेंगे ग्रहण

इस सूर्य ग्रहण की पूर्णता का मार्ग भी लंबा है, जिसका अर्थ है कि यह ग्रहण सबसे हालिया पूर्ण सूर्य ग्रहण की तुलना में अधिक लोगों को दिखाई देगा। 322 किमी लंबे पुरपंता पथ में 3.16 करोड़ लोग रहते हैं। इसके अलावा जो लोग कहीं और रहते हैं वे भी ग्रहण को किसी न किसी रूप में देख सकेंगे।

नासा ने अपने बयान में कहा, अप्रैल में अमेरिका में रहने वाले 99 फीसदी लोग जहां रहते हैं वहां आंशिक या पूर्ण सूर्य ग्रहण देख पाएंगे। अलास्का और हवाई के कुछ हिस्सों सहित सभी अमेरिकी राज्यों में कम से कम आंशिक सूर्य ग्रहण का अनुभव होगा।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular