Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatSolar Rooftop System : 'बिजली खर्च से छुटकारा' जानें किसको मिलेगा सोलर...

Solar Rooftop System : ‘बिजली खर्च से छुटकारा’ जानें किसको मिलेगा सोलर रूफटॉप सिस्टम से लाभ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Solar Rooftop System : किसी भी योजना को शुरू करने से पहले उसका परीक्षण करना बहुत जरूरी है। साथ ही इसके लागू होने के बाद ग्राउंड लाइनिंग पर कितना काम हुआ इसकी भी जानकारी रखी जाती है। इन्हीं योजनाओं में से एक है सोलर रूफटॉप। इस आर्टिकल में हम आपको इसे लगवाने की प्रक्रिया बताएंगे।

आपको बता दें, सरकार ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ भी लॉन्च की है। अगर आपके घर का बिजली बिल हर महीने 2,500 रुपये से 3,000 रुपये के बीच आ रहा है, तो यह घटकर 8 रुपये प्रतिदिन यानी 240 रुपये प्रति माह आ सकता है। इसके लिए आपको घर पर 3 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाना होगा।

रूफटॉप सोलर सिस्टम 25 वर्षों तक प्रति दिन ₹8 की दर से बिजली प्रदान करेगा

यदि आपका बिजली बिल 2,500 रुपये से 3,000 रुपये के बीच आता है, तो 3 किलोवाट का सोलर प्लांट आपके पूरे घर को बिजली प्रदान कर सकता है। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, 3 किलोवाट प्लांट की परियोजना लागत लगभग 1।26 लाख रुपये है, जिसमें से सरकार 54 हजार रुपये की सब्सिडी देती है।

यानी आपको इस प्लांट को लगाने में करीब 72 हजार रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे। इस पौधे का अनुमानित जीवन 25 वर्ष है। इस हिसाब से आपको 25 साल तक बिजली के लिए हर दिन सिर्फ 8 रुपये खर्च करने होंगे। गुणवत्ता और अन्य सेवाओं के आधार पर सोलर पैनल की कीमत भी बढ़ सकती है।

ग्रामीण और शहरी इलाकों में किसे होगा फायदा?

भारत के ग्रामीण और शहरी इलाकों में ऐसे कई घर और व्यावसायिक इमारतें हैं जिन्हें प्रचुर मात्रा में सूरज की रोशनी मिलती है। जिन क्षेत्रों में सूर्य की रोशनी प्रचुर मात्रा में आती है, वहां सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करना बहुत फायदेमंद होता है। सौर पैनलों से बिजली पैदा करने से न केवल पैसे की बचत होती है बल्कि प्रदूषण भी कम से कम होता है।

पृथ्वी पर ऊर्जा संसाधनों की घटती मात्रा और बढ़ते प्रदूषण से सचेत होकर मानव जाति सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली की ओर रुख कर रही है। सौर पैनलों का उपयोग सौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जाता है जिसमें सौर सेल फोटोवोल्टिक प्रभाव के माध्यम से सूर्य की किरणों को बिजली में परिवर्तित करते हैं। आइए जानते हैं सोलर रूफटॉप सिस्टम से जुड़ी वो अहम बातें जो आपको जाननी चाहिए।

क्या है? सौर छत प्रणाली

जैसा कि आप जानते हैं, ऊर्जा को न तो बनाया जा सकता है और न ही नष्ट किया जा सकता है, हम इसे केवल एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। जब सूर्य की किरणों में मौजूद फोटोन सौर पैनल में लगे फोटोवोल्टिक सेल्स पर पड़ते हैं तो फोटोवोल्टिक प्रभाव के कारण सूर्य की किरणें डीसी करंट के लिए इलेक्ट्रॉन में परिवर्तित हो जाती हैं और यह डीसी करंट तार में प्रवाहित होकर इनवर्टर तक पहुंच जाता है और मिल जाता है।

AC धारा में परिवर्तित हो जाता है। जाता है। इस ऊर्जा का उपयोग हम अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बिजली के रूप में करते हैं। सोलर रूफटॉप प्रणाली के तहत किसी भी आवासीय, वाणिज्यिक, संस्थागत और औद्योगिक भवनों की छतों पर सौर पैनल लगाए जाते हैं। सौर पैनल स्थापित करने के लिए, (i) बैटरी भंडारण के साथ सौर छत प्रणाली और (ii) ग्रिड से जुड़े सौर छत प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

यहां हम विभिन्न प्रकार के सोलर रूफटॉप सिस्टम के बारे में सीखते हैं

ऑन-ग्रिड सौर छत प्रणाली

ऑन-ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम में डीसी करंट को इन्वर्टर की मदद से एसी करंट में बदला जाता है और उत्पन्न बिजली को ग्रिड में भेजा जाता है। ऑन-ग्रिड रूफटॉप सिस्टम का मुख्य लाभ यह है कि यदि आवश्यकता से अधिक बिजली उत्पन्न होती है, तो आप अतिरिक्त बिजली को बिजली बोर्ड को भेज सकते हैं और जरूरत के समय उस यूनिट का मुफ्त में उपयोग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से ऊर्जा के साथ-साथ पैसे की भी बचत होगी।

ऑफ-ग्रिड सौर छत प्रणाली

ऑफ-ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम में इन्वर्टर और बैटरी के साथ सोलर पैनल होते हैं। सौर ऊर्जा की मदद से ये बैटरियां पूरे दिन चार्ज रहती हैं और रात में भी बिजली की जरूरत पूरी की जा सकती है। उन क्षेत्रों में जहां मुख्य ग्रिड से बहुत कम समय के लिए बिजली की आपूर्ति की जाती है, ऑफ-ग्रिड सौर पैनल बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे बैटरी में भंडारण की सुविधा प्रदान करते हैं।

सौर छत प्रणाली के मुख्य भाग

सोलर रूफटॉप सिस्टम के लिए मुख्य रूप से सोलर पैनल, इन्वर्टर, बाई-डायरेक्शनल मीटर और बैलेंस सिस्टम की आवश्यकता होती है। बेहतर समझ के लिए हम इन सभी भागों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

सौर पैनल/फोटोवोल्टिक मॉड्यूल/इलेक्ट्रिक पैनल – 

सोलर पैनल सूर्य की किरणों को बिजली में परिवर्तित करता है। सौर पैनल सिलिकॉन सेल, ग्लास, पॉलिमर और एल्यूमीनियम से बने होते हैं। सोलर पैनल का आकार, रंग, प्रकार और साइज जरूरत के हिसाब से अलग-अलग होता है। 12 या 24 वोल्टेज रेटिंग वाले सौर पैनल मुख्य रूप से ऑफ-ग्रिड सिस्टम के लिए उपयोग किए जाते हैं। 36, 60 और 72 सेल वाले सौर पैनलों का उपयोग ग्रिड से जुड़े छत प्रणालियों के लिए किया जाता है।

सौर इन्वर्टर – 

बैटरी की मदद से सोलर इन्वर्टर को DC करंट मिलता है और इस करंट को AC करंट में बदल दिया जाता है ताकि हम उस करंट से प्राप्त बिजली का उपयोग कर सकें।

प्रणाली का संतुलन – 

ऊपर बताए गए उपकरणों के अलावा सोलर रूफटॉप सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले अन्य उपकरण जैसे बिजली के तार, जंक्शन बॉक्स, मीटर, फ्यूज, सर्किट ब्रेकर आदि सभी को सिस्टम का बैलेंस कहा जाता है। इन उपकरणों की मदद से सौर मंडल के सभी घटकों को सही ढंग से जोड़ा जाता है ताकि पूरा सिस्टम सुचारू रूप से कार्य कर सके।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular