Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki BaatSpecial Food Stories : 'रसीली जलेबी' कई गोलाइयां लिए हुए है ये...

Special Food Stories : ‘रसीली जलेबी’ कई गोलाइयां लिए हुए है ये मिठाई, जानिए कैसे बनी स्वाद की रानी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Special Food Stories : दुनिया में सभी खाने के शौकीन होते है। एक आकड़े के मुताबिक पूरी दुनिया में लगभग 70 % लोग मीठा ज्यादे पसंद करते है। ऐसी ही एक मिठाई जलेबी है। भारत में इस मिठाई को लोग बहुत पसंद करते है। कोई राज्यों में जलेबी सुबह का नाश्ता होता है तो वही कई राज्यों में जलेबी खाना खाने के बाद डिजर्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

यह कई गोलों वाली मिठाई है, जिसे हम जलेबी कहते हैं। जीभ पर रखते ही यह कुरकुरे तरीके से मीठा रस बिखेरता है, जिससे जीभ आनंद के सागर में गोते लगाने लगती है। यह एक ऐसी मिठाई है, जिसे खाना हम कभी नहीं छोड़ते। कल्पना कीजिए, यह मिठाई 600 साल से भी पहले भारत में आई और आज भी उसी शैली में बनाई जा रही है और स्वाद की दुनिया में सुपरहिट है। इसका अनोखा घुमावदार आकार और कच्ची गोलाई यह भी सोचने पर मजबूर कर देती है कि इसे कैसे बनाया गया होगा।

Instant Jalebi Recipe | How To Make Instant Jalebi At Home - Recipe Funnel

यह भारतीय घरों का सदियों पुराना पसंदीदा नाश्ता है। अगर आप हलवाई के तवे पर चाशनी में भिगोकर गर्मागर्म जलेबियां खाएंगे तो आपको न सिर्फ मजा आएगा बल्कि आपको लगेगा कि इससे बेहतर कुछ है ही नहीं। शादी, पार्टियों और समारोहों में इसकी मौजूदगी लगभग तय है। हालांकि इसका गोल आकार जटिल लग सकता है, लेकिन यह सच है कि इसे बनाना इतना मुश्किल नहीं है। आप भी इसे आसानी से बना सकते हैं।

कैसे बनाना है जलेबी

आमतौर पर जलेबी मैदा, आटा और उड़द दाल से बनाई जाती है। इसके बैटर को थोड़े से दही के साथ किण्वित होने के लिए कुछ घंटों के लिए छोड़ दिया जाता है और फिर इस किण्वित बैटर को एक छेद वाले कपड़े के थैले में ले लिया जाता है और इसे तेल में गर्म किए गए पैन में गोलाकार गति में घुमाया जाता है। जाता है। हालाँकि, कई जगहों पर जलेबी बैटर को किण्वित नहीं किया जाता है, इसे ताजे बैटर से ही तैयार किया जाता है।

 

क्या आपने कभी हलवाईयों को इसे बनाते देखा है? वह पैन में एक के बाद एक हाथ चलाकर ढेर सारी जलेबियों को आकार देता है। बैटर में अगर आप गुलाब जल, केसर, इलायची और क्रीम डालेंगे तो और भी अच्छा रहेगा।

खाली कुरकुरी पसलियों को अंदर से देती है भर

जलेबी बनाने की विधि Instant Jalebi Recipe in Hindi

जैसे ही यह कड़ाही के गर्म तेल या घी में आता है, इसे डीप फ्राई करना शुरू कर दिया जाता है और इस प्रक्रिया में यह पहले सफेद से पीले रंग में बदलता है और फिर जैसे-जैसे यह गर्म होता जाता है, यह कुरकुरा नारंगी-लाल रंग में बदल जाता है। जाता है। बस इसी समय इसे कड़ाही से निकालकर चाशनी से भरे दूसरे बर्तन में डुबो दिया जाता है। कुछ ही मिनटों में चाशनी न सिर्फ खाली कुरकुरी पसलियों को अंदर से भर देती है बल्कि उन्हें बाहर से भी मीठा बना देती है। जलेबी तैयार है। और खाना बहुत स्वादिष्ट लगता है। खैर, अब इसके बैटर में भी अलग-अलग सामग्रियों को लेकर प्रयोग शुरू हो गए हैं।

भारत में कैसे आई?

जलेबी खाने का मजा तभी है जब इसे गर्मागर्म खाया जाए। इसे जौ, आटा और बेसन से बनाया जाता है। पहले आम तौर पर जौ और गुड़ से बनी जलेबियाँ प्रचलन में थीं। हालाँकि, कहा जाता है कि जलेबी 12वीं या 13वीं शताब्दी में नादिर शाह द्वारा ईरान से लाई गई थी। तब इसे जौलबिया या जिलाबिया कहा जाता था। जैसे ही यह भारत में लोकप्रिय हुआ, इसे जलेबी कहा जाने लगा।

Crispy jalebi recipe - hassanchef restaurant style recipes

यह भी कहा जाता है कि यह व्यंजन तुर्की और फ़ारसी व्यापारियों और कारीगरों के साथ भारतीय तटों तक पहुंचा। शीघ्र ही उपमहाद्वीप के लोगों ने इसे अपना लिया। इसे जलेबी कहने लगे।

कहीं ये जलेबी और रबड़ी का कॉम्बो है तो कहीं ये कचौरी-जलेबी है।

कहीं जलेबी रबड़ी का कॉम्बो हिट है तो कहीं कचौरी और जलेबी बहुत लोकप्रिय है। बिहार और बनारस में लोग सुबह-सुबह सबसे पहले पूड़ी या कचौरी से अपनी जीभ तर करते हैं और फिर जलेबियों का आनंद लेते हैं और स्वाद के मीठे सागर में गोते लगाते हैं।

वैसे कहा जाता है कि दिल्ली के कुछ पुराने हलवाई थे जिनकी जलेबियों के लिए सुबह-सुबह लंबी कतारें लग जाती थीं। कोलकाता में लोग जलेबी और रबड़ी के कॉम्बो के दीवाने हैं। हरियाणा का गोहाना देश में सबसे बेहतरीन जलेबा बनाने के लिए जाना जाता है। जलेबा का मतलब होता है बड़े आकार की जलेबी। एक जलेबा का वजन 250 ग्राम तक हो सकता है।

Crispy Homemade Jalebi - Cook With Manali

हालाँकि, उत्तर भारत की जलेबी और दक्षिण भारत की जलेबी में अंतर होता है। इसका आकार एवं प्रकार भिन्न-भिन्न होता है। बांग्ला में यह जिलिपि नाम से प्रचलित है। इंदौर के लोग रात में जलेबी खाने के लिए विशेष बाजारों में उमड़ने लगते हैं; मावा जलेबी केवल मध्य प्रदेश में बनाई जाती है। इसी तरह हैदराबाद में खोवा जलेबी परोसी जाती है। चांदनी चौक या पुरानी दिल्ली में सामान्य जलेबियों की तुलना में मोटी जलेबियाँ परोसी जाती हैं।

पुरानी मशहूर जलेबी वाला दिल्ली की सबसे पुरानी और लोकप्रिय दुकान है। यह 1884 से जलेबी बनाने का व्यवसाय कर रहा है। इस दुकान की शुरुआत नेम चंद जैन ने की थी। अब कैलाश जैन इसके मालिक हैं। कहा जाता है कि भारत के कई प्रधानमंत्री यहां की जलेबी के मुरीद थे। बॉलीवुड सुपरस्टार राज कपूर और ऋषि कपूर यहां आते रहते थे।

किताबों और धर्मग्रंथों में क्या चर्चा है?

13वीं शताब्दी में तुर्की के मोहम्मद बिन हसन की किताब में इसके निर्माण के बारे में लिखा है। इसका उल्लेख 1450 में जैन ग्रंथ कर्णप कथा में मिलता है। 1600 ई। के संस्कृत ग्रंथ गुण्यगुणबोधिनी में इसका वर्णन एक स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में किया गया है, जो गोल और रसदार होता है। 17वीं शताब्दी में, रघुनाथ ने अपनी पाक कला पुस्तक भोजमा कौतूहल में जलेबी की प्रशंसा की।

1450 ईस्वी के आसपास लेखक जिनासुर द्वारा लिखित एक प्रसिद्ध जैन ग्रंथ ‘प्रियमकर्णकथा’ में चर्चा की गई है कि कैसे जलेबी अमीर व्यापारियों और लोगों के बीच पसंद किया जाने वाला एक आम व्यंजन था।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular