Tuesday, July 16, 2024
HomeGovernment ActionSpeed Bike Race: देश में पहली बार होगी स्पीड बाइक रेस, मेजबानी...

Speed Bike Race: देश में पहली बार होगी स्पीड बाइक रेस, मेजबानी करेगा यूपी

- Advertisement -

Speed Bike Race:(Speed ​​bike race will be held for the first time in the country, UP will host) देश में पहली बार 22 से 24 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में मोटोजीपी आयोजित होगी। इस बार कार रेस फॉर्मूला वन की तर्ज पर स्पीड बाइक रेस के लिए मोटोजीपी (ग्रांड प्रिक्स मोटरसाइकिल रेसिंग) की मेजबानी यूपी करेगा। ग्लोबल ट्रेड शो में आए आयोजक कंपनी डोरना स्पोर्ट्स के मुताबिक ये आयोजन जहां स्पीड बाइकों की ब्रूम-ब्रूम से बुद्धा सर्किट को गुलजार करेगी। साथ ही पर्यटन, रियल एस्टेट जैसे सेक्टर में भी तेजी लाएगी।

इस साल भारत में मोटोजीपी की शुरूआत

बता दें कि ग्लोबल ट्रेड शो के इंटरनेशनल पवेलियन में मौजूद कंपनी के चीफ रिलेशनशिप ऑफिसर बाल्दी राखड़ा ने बताया कि हम इस साल भारत में मोटोजीपी की शुरूआत करने जा रहे हैं। ये आयोजन मोटोजीपी भारत के ब्रांडनेम से होगा। बीते दिनों कंपनी के संस्थापक व सीईओ कार्मेलो एप्लेटा स्पेन से आकर यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी का पूरा समर्थन मिलने के बाद अब बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट को संवारने का काम शुरू करा रहे हैं। यहां 2013 के बाद से कोई आयोजन नहीं हुआ है।

आयोजन के समय रोजगार भी मिलेगा

कंपनी के चीफ स्पोर्टिंग ऑफिसर सिब्तेन बाकरी ने बताया कि मोटोजीपी बाइक रेसिंग के खेल को प्रोत्साहन करने के लिए हम अपनी विशेषज्ञता वाली तकनीकें साझा करने के लिए तैयार हैं। इसे भारतीय कंपनियों को देकर यूपी में उद्योग स्थापित किए जा सकते हैं। इनमें स्पीड बाइक बनाने से लेकर उसके लिए जरूरी सुरक्षा गियर आदि का निर्माण शामिल है। मोटोजीपी शुरू हुआ तो ग्रेटर नोएडा में पर्यटन से लेकर रियल एस्टेट तक को बढ़ावा मिलेगा। करीब 1 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से आयोजन के समय रोजगार भी मिलेगा।

1700 करोड़ रुपये का कारोबार इंडोनेशिया में किया

सिब्तेन बाकरी ने बताया कि इंडोनेशिया में हमारे 6 करोड़ फैन हैं। भारत में बिना किसी Speed ​​Bike Raceआयोजन के ही मोटोजीपी को चाहने वाले 6 करोड़ से अधिक हैं। यही वजह है कि सबसे अधिक स्पीड बाइक भी भारत में ही बिकती हैं। दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले खेलों में मोटोजीपी दूसरे नंबर पर आता है। जब
इंडोनेशिया में 2022 में आयोजन किया गया तो वहां 1700 करोड़ रुपये का बिजनेस हुआ। भारत में इसका लगभग 5 गुना वित्तीय असर पड़ने की उम्मीद है।

Also Read:- Muzaffarnagar: बुलडोजर ने प्रधान के अवैध निर्माण को ढहाया, विरोध में बुलडोजर के आगे लेटीं महिलाएं, जमकर हुआ हंगामा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular