होम / ICC Womens World Cup 2022 : सेमीफाइनल में क्यों नहीं पहुंची टीम इंडिया, ये हैं भारत की हार के कारण

ICC Womens World Cup 2022 : सेमीफाइनल में क्यों नहीं पहुंची टीम इंडिया, ये हैं भारत की हार के कारण

• LAST UPDATED : March 27, 2022

इंडिया न्यूज, क्राइस्टचर्च।

ICC Womens World Cup 2022 : महिला विश्व कप 2022 में टीम इंडिया का सफर खत्म हो चुका है। टूर्नामेंट के आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इस मैच में हर हार में दक्षिण अफ्रीको को हराना था, लेकिन टीम इंडिया ने यह रोमांचक मुकाबला आखिरी गेंद में गंवा दिया। (ICC Womens World Cup 2022)

इस विश्व कप के लिए भारत की तैयारियां बहुत मजबूत थीं और पिछले साल फाइनल तक पहुंचने वाली टीम इंडिया से काफी उम्मीदें लगाई जा रही थी, लेकिन भारतीय टीम उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। अब हम बता रहे हैं कि आखिर क्यों टीम इंडिया इतनी तैयारियों के बावजूद सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई।

डू प्रीज को जीवनदान पड़ा महंगा (ICC Womens World Cup 2022)

भारत ने इस मैच में अफ्रीकी बल्लेबाज डू प्रीज को अहम जीवनदान दिया। स्मृति मंधाना ने दीप्ति शर्मा की गेंद पर उनका आसान कैच छोड़ा। इस समय वो 32 रन बनानकर खेल रही थीं। उन्होंने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और नाबाद 52 रन बनाए। उन्होंने अफ्रीका के लिए विजयी रन भी बनाए और आखिरी के ओवरों में वो एकमात्र सेट बल्लेबाज थीं, जिन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई। (ICC Womens World Cup 2022)

इस मैच का आखिरी ओवर भारत की दीप्ती शर्मा ने किया। अनुभवी दीप्ति से उम्मीद की जा रही थी कि वो संयम के साथ गेंदबाजी करेंगी और भारतीय टीम को मैच जिता सकती हैं। शुरुआती चार गेंदों में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की और सिर्फ चार रन दिए थे। इस बीच एक अफ्रीकी बल्लेबाज रन आउट भी हो चुकी थी। ओवर की पांचवीं गेंद में सेट डू प्रीज कैच आउट हो गईं और ऐसा लगा कि मैच भारत की मुट्ठी में आ गया है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

वेस्टइंडीज और अफ्रीका का मैच न होना (ICC Womens World Cup 2022)

इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के समीकरण के हिसाब से वेस्टइंडीज का दक्षिण अफ्रीका से हारना जरूरी था। दोनों टीमों को देखते हुए इसकी पूरी उम्मीद की जा रही थी कि कैरिबियाई टीम अफ्रीका से हारकर सेमीफाइनल की रेस में बहुत पीछे चली जाएगी। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं। (ICC Womens World Cup 2022)

बारिश की वजह से यह मैच नहीं हो सका और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला। वेस्टइंडीज को इस एक अंक का फायदा मिला और यह टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारत की फील्डिंग बेहद खराब रही। स्मृति मंधाना और मिताली राज जैसी सीनियर खिलाड़ियों ने कैच छोड़े। अफ्रीकी बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाया और बड़ी पारियां खेली। भारतीय टीम ने इस मैच में रन आउट के दो मौके भी गंवाए। इसी वजह से अफ्रीकी टीम बड़े लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही।

(ICC Womens World Cup 2022)

Also Read : Mumbai Indians vs Delhi Capitals IPL 2022 : जीत के साथ आगाज करना चाहेगी मुंबई टीम, कई स्टार खिलाड़ियों के बिना उतरेगी दिल्ली

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox