होम / Ayodhya Airport : लग्जरी दुकाने, धनुष-बाण से सजी दीवार… ,महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की तस्वीरें आई सामने

Ayodhya Airport : लग्जरी दुकाने, धनुष-बाण से सजी दीवार… ,महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की तस्वीरें आई सामने

• LAST UPDATED : December 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Ayodhya Airport : रेलवे स्टेशन के बाद अब अयोध्या में बने श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बदल दिया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे (Ayodhya Airport) का नाम बदलकर ‘महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 30 दिसंबर को अयोध्या जाएंगे और इस दौरान वह नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वह नई अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12।15 बजे नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन का हुआ निर्माण

अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) को लेकर भक्तों में काफी उत्साह है । इस बीच, अयोध्या रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाओं वाला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। इसे पारंपरिक मंदिर जैसी डिजाइन में मुकुट के साथ बनाया जा रहा है। स्टेशन की इस नई बिल्डिंग का उद्घाटन 30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ।

अधिकारी ने दी जानकारी

राइट्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुनर्विकास कार्य में कई आधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है, जिनमें हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। लेकिन इसकी वास्तुकला पारंपरिक डिजाइन पर आधारित है। अधिकारी ने कहा, “इमारत के सामने एक ठोस स्तंभ है जिस पर बलुआ पत्थर की कोटिंग है और किनारे के छोर पर ऊंचे गोल खंभे हैं जिन पर बलुआ पत्थर की कोटिंग है जो इसे पारंपरिक लुक देता है।”

फूड प्लाजा भी बनेंगे (Ayodhya Ram Mandir)

बताया जा रहा है कि पहले प्रस्तावित डिजाइन की तुलना में मास्क के डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया गया है । अधिकारी ने कहा, “इमारत के सामने एक टैक्सी बे है और बीच में एक विस्तारित बरामदा है। पुनर्विकसित स्टेशन में बच्चों की देखभाल की सुविधाएं, रिटायरिंग रूम, फूड प्लाजा हैं और भविष्य में कुछ दुकानें भी होंगी।”

ये भी पढ़ें-
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox