होम / Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर उद्घाटन में 50,000 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान, इकॉनमी को मिलेगी मजबूती

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर उद्घाटन में 50,000 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान, इकॉनमी को मिलेगी मजबूती

• LAST UPDATED : December 28, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या में निर्माण हो रहे भव्य राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होना है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए व्यापक तौर पर तैयारियां की जा रही है।

क्योंकि इस दिन बड़ी संख्या में रामभक्तों के अयोध्या पहुंचने का अनुमान है। वहीँ, इस कार्यकर्म को बिजनस के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है। जानकारों का कहना है कि राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर देशभर में 50,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है।

50,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यापार

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) ने एक बयान में बताया है कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश में 50,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यापार होने का अनुमान है। इसके लिए कारोबारियों ने अभी से कमर कस ली है और इसकी जोर-शोर से तैयारियां चल रही है।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, विश्व हिंदू परिषद के आह्वान पर देश भर में श्री राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जिस अभियान को 1 जनवरी से चलाने की घोषणा की गई है और जो उत्साह देश भर के लोगों में दिख रहा है, उससे देश के सभी राज्यों में व्यापार के बड़े अवसर दिखाई दे रहे हैं और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी के महीने में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा।

चाबी की रिंग के आलावा इन चीजों की है डिमांड

प्रवीन खंडेलवाल ने यह भी जानकारी दी है कि कहा कि देश के सभी बाजारों में बड़ी मात्रा में श्री राम ध्वजा, श्री राम अंग्वस्त्र सहित श्री राम के चित्र से अंकित मालाएं, लॉकेट, चाबी की रिंग, राम दरबार के चित्र, राम मंदिर के मॉडल के चित्र, सजावटी लटकनें , कड़े सहित अनेक प्रकार का सामान उपलब्ध है जिसकी भारी मांग देखने को मिलेगी।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि श्री राम मंदिर के मॉडल की माँग बहुत अधिक है और यह मॉडल हार्डबोर्ड, पाइनवुड, लकड़ी आदि अन्य सामान से अलग अलग साइजों के तैयार किए जा रहे हैं। ऐसे में इन मॉडल को बनाने में बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिल रहा है तो राज्यों में स्थानीय कारीगरों, कलाकारों एवं हाथ से काम करने वाले लोगों को भी बड़ा व्यापार मिल रहा है।

ALSO READ:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox