होम / Bharat Jodo Yatra 2.0 : राहुल गांधी शुरू करेंगे भारत जोड़ो यात्रा 2.0, CWC की बैठक में रूट तय

Bharat Jodo Yatra 2.0 : राहुल गांधी शुरू करेंगे भारत जोड़ो यात्रा 2.0, CWC की बैठक में रूट तय

• LAST UPDATED : December 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Bharat Jodo Yatra 2.0: भारत जोड़ो यात्रा 1.0 से उत्साहित कांग्रेसी लगातार लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी से भारत जोड़ो यात्रा 2.0 की मांग कर रहे हैं। लेकिन यात्रा के पहले चरण में राहुल के घुटने में लगी पुरानी चोट के कारण पार्ट-2 शुरू नहीं हो सका। बमुश्किल दर्द के बीच राहुल ने दक्षिण (कन्याकुमारी) से उत्तर (कश्मीर) तक 3500 किलोमीटर का सफर पैदल ही पूरा किया।

पार्टी में भारी मांग के बाद 21 दिसंबर को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी के सामने एक जोड़े के रूप में भारत यात्रा करने की मांग रखी। राहुल गांधी यात्रा के लिए राजी हो गए हैं, लेकिन उसी बैठक में कई नेताओं ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यात्रा के दूसरे चरण को सिर्फ पदयात्रा के बजाय नए स्वरूप में करने की वकालत की।

इन राज्यों से होकर गुजरेगी भारत जोड़ो यात्रा

इस बार भारत जोड़ो यात्रा दक्षिण से उत्तर और फिर पूर्व (अरुणाचल प्रदेश) से पश्चिम (गुजरात) तक जाने की बात कही गई है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ओडिशा, बिहार, बंगाल, झारखंड, यूपी, गुजरात जैसे उत्तर-पूर्वी राज्यों पर खास फोकस करने को कहा गया है।

रैलियों या महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से पहले पदयात्रा होनी चाहिए। इसके अलावा बस, साइकिल, बाइक के साथ-साथ ट्रैक्टर और ट्रक का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इससे कम समय में अधिक कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे और चुनाव के कारण यात्रा जल्दी पूरी की जा सकेगी।

भारत जोड़ो यात्रा को जनवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह से शुरू कर मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक 60 दिनों के भीतर पूरा करने पर जोर दिया गया है। भारत गठबंधन की एकता दिखाने के लिए इसमें अलग-अलग पार्टियों के नेताओं को शामिल करने की बात हो रही है।

गुजरात से लेकर अरुणाचल तक होगी यात्रा  

फिलहाल पूर्व में अरुणाचल के परशुराम कुंड से लेकर पश्चिम में गुजरात के पोरबंदर या साबरमती तक का प्रस्ताव बनाया गया है। दरअसल, राहुल गांधी खुद को शिवभक्त और महात्मा गांधी का अनुयायी मानते हैं। ऐसे में इस यात्रा को रुद्राक्ष के घने पेड़ों के बीच स्थित परशुराम कुंड से शुरू कर महात्मा गांधी की समाधि साबरमती पर समाप्त करने की वकालत की जा रही है। बैठक में ये सभी सुझाव तो आ गए हैं लेकिन इस यात्रा का रूट और स्वरूप क्या होगा, ये तय होना अभी बाकी है।

ये सेलिब्रिटी होंगे शामिल

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण में सभी प्रकार के पेशेवरों ने भाग लिया था, जिसमें फिल्म अभिनेता, खिलाड़ी, मॉडल, वकील, डॉक्टर और अन्य पेशे के लोग शामिल हुए थे। कल हुई CWC में भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 पर भी चर्चा हुई।

आगामी भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण में बड़े पैमाने पर ऐसे लोगों को शामिल करने की योजना है। जो लोग विभिन्न व्यवसायों में कार्यरत हैं और भारत जोड़ो यात्रा भाग 2 में शामिल होना चाहते हैं, वे एआईपीसी में शामिल हो सकते हैं। ऐसे सभी लोग एआईपीसी की वेबसाइट www.profcongress.in पर जाकर सदस्यता ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox