Bihar News : KBC में पांच करोड़ जीतने वाले सुशील कुमार भी बनेंगे BPSC टीचर, जानिए रैंक

India News (इंडिया न्यूज़) Bihar News : बिहार (Bihar News) के पूर्वी चंपारण जिले के सुशील कुमार कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ रुपये जीतने के बाद चर्चा में हैं। मोतिहारी के लाल सुशील ने फिर कमाल किया है और बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा भी पास कर ली है। उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ रुपये जीतने वाले पहले विजेता बनकर देश में अपना नाम कमाया था, अब एक बार फिर उन्होंने अपने टैलेंट का परचम लहराया है और फिर से सुर्खियों में हैं ।

मनरेगा में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर की थी शुरुआत  (Bihar News)

मोतिहारी के हनुमान नगर के एक साधारण परिवार के रहने वाले सुशील मनरेगा में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर काम करते थे। जहां से उन्होंने पहली बार कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर बैठकर 5 करोड़ रुपये जीतकर सभी को चौंका दिया था। अब उनकी मेहनत रंग लाई और वे बीपीएससी शिक्षक भी बन गए हैं।

सुशील कुमार ने वर्ष 6 से 8 और 11 से 12 की दोनों परीक्षाओं में टॉप किया है। सुशील ने वर्ष 6 से 8 में सामाजिक विज्ञान में 1692वीं रैंक हासिल की है, जबकि वर्ष +2 में मनोविज्ञान में 119वीं रैंक हासिल करके उन्होंने एक बार फिर सभी को चौंका दिया है।

करोड़पति बनने के बाद भी सादा जीवन जिया

करोड़पति बनने के बाद भी सुशील ने बिना किसी तामझाम के सादा जीवन जिया, उच्च जीवन जिया, समाज के प्रति जिम्मेदारी निभाई और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बहुत सफल प्रयास किए। इसमें उनके द्वारा चलाया गया गौरैया संरक्षण अभियान और चंपा से चंपारण अभियान पूरे राज्य में चर्चा का विषय बन गया।

समाज को प्रेरणा दे रहे हैं सुशील – सुशील ने बताया कि कौन बनेगा करोड़पति में जीतने के बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और शिक्षा के क्षेत्र में जाने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी में समय देना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि जिनका लक्ष्य हमेशा तय होता है, सफलता हमेशा उनके कदम चूमती है।

पीएचडी भी कर रहे हैं सुशील कुमार

आपको बता दें कि सुशील कुमार ने इसी महीने मनोविज्ञान में पीएचडी करने के लिए बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था और आज बीपीएससी द्वारा आयोजित शिक्षक परीक्षा और कक्षा 6-8 का रिजल्ट आया है। रैंक-1692 और 10+2 दोनों में चयनित, रैंक-119, विषय- मनोविज्ञान।बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के सुशील कुमार कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ रुपये जीतने के बाद चर्चा में हैं।

मोतिहारी के लाल सुशील ने फिर कमाल किया है और बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा भी पास कर ली है। उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ रुपये जीतने वाले पहले विजेता बनकर देश में अपना नाम कमाया था, अब एक बार फिर उन्होंने अपने टैलेंट का परचम लहराया है और फिर से सुर्खियों में हैं।

मनरेगा में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर की थी शुरुआत – मोतिहारी के हनुमान नगर के एक साधारण परिवार के रहने वाले सुशील मनरेगा में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर काम करते थे। जहां से उन्होंने पहली बार कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर बैठकर 5 करोड़ रुपये जीतकर सभी को चौंका दिया था। अब उनकी मेहनत रंग लाई और वे बीपीएससी शिक्षक भी बन गए हैं।

सुशील कुमार ने वर्ष 6 से 8 और 11 से 12 की दोनों परीक्षाओं में टॉप किया है। सुशील ने वर्ष 6 से 8 में सामाजिक विज्ञान में 1692वीं रैंक हासिल की है, जबकि वर्ष +2 में मनोविज्ञान में 119वीं रैंक हासिल करके उन्होंने एक बार फिर सभी को चौंका दिया है।

Also Read: 

Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago