होम / BrahMos Missile : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया बड़ा एलान कहा – “जल्द ही लखनऊ में भी बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल!”

BrahMos Missile : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया बड़ा एलान कहा – “जल्द ही लखनऊ में भी बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल!”

• LAST UPDATED : September 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) BrahMos Missile लखनऊ : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण स्थल पर तेजी से काम चल रहा है और उम्मीद है कि अगले साल फरवरी-मार्च से मिसाइल बनना शुरू हो जायेगा। ।

रक्षा मंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ के दौरे के दूसरे दिन यहां गोमती नगर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल निर्माण स्थल पर काम तेजी से चल रहा है और फरवरी-मार्च के बाद इसका काम शुरू हो जाएगा।

लखनऊ की धरती से शुरू होगा मिसाइल उत्पादन। भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) प्रयोगशाला का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा, जिससे लखनऊ के लोगों को फायदा होगा।

सिंह ने बताया कि लखनऊ में इसके आलावा 11 अन्य परियोजनाएं जल्द शुरू किया जायेगा। आगे कहा कि ” हो सकता है कि इस परियोजनाओं में समय लग सकता है। लेकिन आने वाले समय में लखनऊ का एक अलग रूप लोगों को देखने को मिलेंगा।

इससे पहले जून के दूसरे पखवाड़े में सिंह ने यहां आत्मनिर्भर भारत पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि नट-बोल्ट से लेकर ब्रह्मोस मिसाइल तक हर चीज का निर्माण उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (यूपीडीआईसी) में किया जाएगा।

उन्होंने कहा था, ”हमने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारे के माध्यम से रक्षा विनिर्माण के लिए अनुकूल माहौल बनाया है। यूपीडीआईसी के संबंध में मुझे बताया गया है कि इस कॉरिडोर के लिए लगभग 1,700 हेक्टेयर भूमि निरिक्षत किया जायेगा।

बता दे, इस कुल जमीन का 30 % आवंटित हो गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महानगर इकाई द्वारा शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार, रक्षा मंत्री ने अपने लखनऊ दौरे के दूसरे दिन खुर्रम नगर में बन रहे मुंशी पुलिया ओवर ब्रिज की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया।

इसके बाद उन्होंने गोमती नगर में बन रहे हाई लेवल रेलवे स्टेशन के विकास कार्य का भी निरीक्षण किया।

रक्षा मंत्री ने दिये ये निर्देश

सिंह ने कहा, ”मैं कह सकता हूं कि जिस तरह से गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर काम चल रहा है, उससे मैं संतुष्ट हूं, यह दिसंबर तक पूरा हो जाएगा और बचा हुआ काम जारी रहेगा।”

रक्षा मंत्री ने जनवरी 2024 तक दोनों फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करने के निर्देश दिये।

यातायात के सुचारू संचालन के लिए खुर्रम नगर चौराहे पर 2।6 किमी लम्बाई एवं 269।81 करोड़ रूपये की लागत से फ्लाईओवर तथा मुंशी पुलिया फ्लाईओवर 1।86 किमी लम्बाई एवं 170।60 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किया जा रहा है।

निरीक्षण के समय मौजूद ठेकेदार व सलाहकार ने उन्हें बताया कि जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर फ्लाईओवर निर्माण की परियोजना को मंत्रालय ने जल्द पूरा करेंगी।

उन्होंने कहा कि परियोजना की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति नवंबर तक मिल जायेगी, जिसके बाद करीब 18 माह में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।

दुनिया की कोई भी ताकत सनातन को ख़त्म नहीं कर सकती

‘सनातन धर्म’ के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “सनातन धर्म वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देता है। इसका न तो आदि है और न ही अंत।” दुनिया की कोई भी ताकत इसे ख़त्म नहीं कर सकती।”

दरअसल, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता उदयनिधि स्टालिन और ए राजा ने हाल ही में दावा किया था कि “सनातन धर्म ने समाज में विभाजन पैदा किया है और उन दोनों ने सनातन को डेंगू, मलेरिया और कोरोनोवायरस जैसी बीमारियों की तरह खत्म करने की बात कही थी।

बीजेपी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सरकार के काम की सराहना करते हुए सिंह ने कहा, ”जाति, पंथ, धर्म की बात की जाती है, मुझे लगता है कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं हो सकता और मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं हो सकता।”

उन्होंने कहा, ”हम भारत को एक सशक्त भारत बनाना चाहते हैं, हम भारत का सिर पूरी दुनिया में ऊंचा करना चाहते हैं, चाहे हिंदू हो या मुस्लिम, आगे हो या पिछड़ा, हमें हर भेदभाव से ऊपर उठकर एक साथ काम करना है।”

Also Read – Lucknow Weather News : यूपी के इन जिलों में आज भी बारिश होने का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox