होम / Chandrayaan 3 : सपा सांसद ने चांद को लेकर इसरो से कर दी अनोखी मांग, सदन में सबकी छूटी हंसी

Chandrayaan 3 : सपा सांसद ने चांद को लेकर इसरो से कर दी अनोखी मांग, सदन में सबकी छूटी हंसी

• LAST UPDATED : September 21, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Chandrayaan 3  लखनऊ : बुधवार को राज्यसभा में सपा सांसद प्रोफेसर राम गोपाल यादव ने चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) की सफलता को लेकर अपने विचार व्यक्त किए।

इस दौरान उन्होंने इसरो के सामने ऐसी मांग रखी, जिसे सुनकर सदन में मौजूद सभी लोग हंसने लगे। और ज़ोर से हँसने लगा। हुआ ये कि बुधवार को राज्यसभा में ‘भारत की गौरवशाली अंतरिक्ष यात्रा चंद्रयान-3’ की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के विषय पर चर्चा हुई ।

इस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए राम गोपाल ने कहा कि हमें चंद्रमा की बदसूरत तस्वीरें पसंद नहीं हैं, इसरो को इन तस्वीरों को केवल अपने अध्ययन के लिए रखना चाहिए और जारी नहीं करना चाहिए।

रामगोपाल यादव ने कहा कि

सांसद रामगोपाल यादव ने कहा, “हम प्राचीन काल से चंद्रमा को सुंदर मानते रहे हैं। हम अपने वैज्ञानिकों से कहेंगे कि वे चंद्रमा की बदसूरत तस्वीरें न भेजें, शोध करते रहें।” उन्होंने कहा कि ऐसी तस्वीर उनके मन को छू जाती है ।

इन तस्वीरों को अध्ययन कक्ष में अपने पास रखें और इन्हें जारी न करें। यह सुनकर पूरा सदन हंस पड़ा, यहां तक कि सभापति जगदीप धनखड़ भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए और वह भी हंस पड़े ।

इसरो को चंद्रमा की बदसूरत तस्वीरें जारी नहीं करनी चाहिए

इस दौरान सपा सांसद ने प्रसिद्ध हिंदी कवि केशव के दोहे का जिक्र करते हुए अपनी बात को आगे बढ़ाया और कहा, ‘केशव केसन अस कारी ज्यों अरी हूं न करै, चंद्रबदन मृगलोचनी बाबा बाबा कहि कहि जाय।’

इसके बाद उन्होंने इसका अर्थ समझाते हुए कहा – इस दोहे में प्रसिद्ध कवि केशव अपने सफेद बालों को कोसते हुए कहते हैं कि उनके सफेद बालों के कारण चांद जैसे चेहरे और हिरणी जैसी आंखों वाली लड़कियां उन्हें बाबा कहकर बुलाने लगी हैं।

रामगोपाल यादव ने आगे कहा कि चंद्रमा सुंदरता का प्रतीक है, इसलिए महिलाओं के नाम भी शशि प्रभा, चंद्र प्रभा और पुरुषों के नाम सुभाष चंद्र, माणिक चंद्र रखे जाते हैं । जब लोग इतने खूबसूरत चांद की बदसूरत तस्वीर देखते हैं तो लोगों को ऐसा महसूस होता है ।

Also Read – Ramnagar News : तीन गुना तक महंगा हुआ कॉर्बेट का भ्रमण, जानें कितना लगेगा रात्रि विश्राम शुल्क

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox