होम / Firozabad News : चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग टीम में सुहाग नगरी के किसान का बेटा भी शामिल, प्रार्थना और दुआओं का दौर जारी

Firozabad News : चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग टीम में सुहाग नगरी के किसान का बेटा भी शामिल, प्रार्थना और दुआओं का दौर जारी

• LAST UPDATED : August 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Firozabad News : Firozabad News  चंद्रयान-3 की लैंडिंग का पूरा देश ही नहीं विश्व भी बेसब्री से इंतजार कर रहा है इसके लिए प्रार्थना और दुआओं का दौर जारी है ।

टूंडला कस्बे के रहने वाले हैं धर्मेंद्र

आपको बता दें चंद्रयान-3 की लांचिग में वैज्ञानिकों की टीम के एक सदस्य धर्मेंद्र प्रताप सिंह यादव जनपद के टूंडला कस्बे के एक छोटे से गांव टीकरी के रहने वाले हैं ।

फिरोजाबाद जनपद के टूंडला कस्बे में एक छोटे से गांव टीकरी के रहने वाले धर्मेंद्र प्रताप यादव भी इसरो की उस टीम में शामिल हैं, जो चंद्रयान 3 की उड़ान से जुड़ी हुई है । ऐसे में चंद्रयान 3 को लेकर इस गांव के लोगों में भी बहुत उत्साह है ।

गांव के लोग इस मिशन की सफलता के लिए कामनाएं कर रहे हैं । भारत के इस एतिहासिक कदम की ओर बढ़ने से पूरे परिवार, गांव और आसपास के लोगों में खुशी का माहौल है और ये लोग भी उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब हिन्दुस्तान के कदम चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होंगे ।

पिता पेशे से है किसान 

धर्मेंद्र प्रताप सिंह के पिता का नाम शंभूदयाल यादव और मां का नाम कमला है, पिता पेशे से किसान है । धर्मेंद्र ने फिरोजाबाद के ही ब्रजराज सिंह इंटर कॉलेज से 12 तक पढ़ाई की है ।

शुरू से ही वो पढ़ने में बेहद होशियार थे । इसके बाद उन्होंने मथुरा के हिन्दुस्तान कॉलेज से बीटेक किया और फिर एमटेक की पढ़ाई जालंधर से की । इसके बाद से वो बेंगलुरु स्थित ISRO में 2011 से वैज्ञानिक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं ।

चंद्रयान 3 की सफल उड़ान के बाद से ही उनके घर में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है । परिवार अपने बेटे की इस उपलब्धि पर बेहद गर्व महसूस कर रहा है ।

अब तो बस उस वक्त का इंतजार है जब लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा और इसके साथ ही भारत एक नया इतिहास रच देगा ।

Also Read – Chandrayaan-3 : अलीगढ़ के स्कूलों में बच्चों को दिखाया जाएगा लाइव सॉफ्ट लैंडिंग, दुनिया में बजेगा भारत का डंका

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox