होम / G20 Summit: वाराणसी में जी-20 देशों के राष्ट्रीय चिन्ह लेकर छात्राओं ने किया प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने का आवाह्न

G20 Summit: वाराणसी में जी-20 देशों के राष्ट्रीय चिन्ह लेकर छात्राओं ने किया प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने का आवाह्न

• LAST UPDATED : April 15, 2023

G20 Summit: उत्तर प्रदेश के वाराणसी(Varanasi) में  जी -20 शिखर सम्मेलन(G-20 Summit) के अवसर पर छात्राओं ने प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने का आवाह्न किया है। शनिवार को नमामि गंगे टीम(Namami Gange Team) और अग्रसेन कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं ने जी-20 देशों के राष्ट्रीय चिन्ह(National symbols of G-20 countries) लेकर पृथ्वी को संरक्षित करने और पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर सामूहिक परिवर्तनकारी कार्यवाही का संदेश दिया।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के अवसर पर नदियों को संरक्षित करने और प्लास्टिक संसाधनों का उपयोग कम करने के लिए शपथ दिलाई गई। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला के संयोजन में छात्राओं को जी-20 समूह के संदर्भ में जानकारी दी गई। पर्यावरण और जी-20 समूह के बारे में पूछे गए प्रश्नों की सही जानकारी देने वाली छात्राओं अलफी खान, प्राची तिवारी, मुस्कान केसरी, जुबेरिया, यशस्वी मोदनवाल और श्रेया को पुरस्कृत किया गया। संयोजक राजेश शुक्ला(Coordinator Rajesh Shukla) ने कहा है कि अच्छे भविष्य के लिए पर्यावरण-संरक्षण आवश्यक है।

जी-20 का मंत्र-“वन अर्थ, वन फेमिली और वन फ्यूचर”

इस नाते से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 में विचार का विषय “वन अर्थ, वन फेमिली और वन फ्यूचर”(One Earth, One Family and One Future) रखा है। प्रकृति के साथ प्रगति हमारा मंत्र होना चाहिए। दरअसल ये दुनिया में बचाने का मंत्र है। पृथ्वी हम सभी के लिए है। पूरा विश्व एक परिवार है। आज छोटे-छोटे उपायों से पर्यावरण को बचाने में सहयोग दिया जा सकता है। हम अपने व्यवहार में पौध-रोपण को शामिल करें तो यह पृथ्वी के लिए बड़ा योगदान होगा। आयोजन में प्रमुख रूप से काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, प्रधानाचार्य संगीता बनर्जी, उपप्रधानाचार्य गायत्री सिंह, प्रीति जायसवाल, कीर्तन बरनवाल, पूजा मौर्या, उषा गुप्ता , प्रतिमा श्रीवास्तव , विद्यालय की शिक्षिकाएं एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

UP Nikay Chunav: गोरखपुर में वार्ड 80 कांग्रेस के प्रत्याशियों के नाम 25, पार्टी की डूबती नईया में कौन होगा सवार? नहीं मिल रहे उम्मीदवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox