होम / Gabbar Singh: जानें, कौन है यूपी का माफिया गब्बर सिंह, जिसके खिलाफ लोग मुंह खोलने से पहले 100 बार सोचते थे…CM योगी के साथ क्या है किस्सा?

Gabbar Singh: जानें, कौन है यूपी का माफिया गब्बर सिंह, जिसके खिलाफ लोग मुंह खोलने से पहले 100 बार सोचते थे…CM योगी के साथ क्या है किस्सा?

• LAST UPDATED : May 12, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Mafia Gabbar Singh: यूपी सरकार ने हाल ही में जिन 63 माफियाओं की लिस्ट जारी की है। उनमें एक नाम है बहराइच के माफिया गब्बर सिंह का भी है। आखिर ये गब्बर सिंह कौन है?, इसने आपराधिक दुनिया में कौन- कौन से जुर्म किए हैं? सीए योगी के साथ क्या है किस्सा? इसके खिलाफ पुलिस थानों में क्यों शिकायत करने से पहले लोग 100 बार सोच थे। देखिए गब्बर सिंह के लिए कहा जा सकता है कि जैसा नाम वैसा रहा है उसका काम। गब्बर सिंह के खिलाफ एक नहीं, दो नहीं बल्कि 50 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके बावजूद वो जिला पंचायत का सदस्य रह चुका है।

 आखिर कौन है गब्बर सिंह?

बता दें कि माफिया अपराधी गब्बर सिंह का असली नाम है देवेंद्र सिंह है। वो उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में पयागपुर थाना क्षेत्र के गांव मोहनमाफी का रहने वाला है। उसने जुर्म की दुनिया में उस समय एंट्री की थी। जब उसने जवानी की दहलीज पर कदम ही रखा था। ना जाने उसके सिर पर कौन सा जुनून सबार था कि बस बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा जमीनों का मालिकाना हक पाना चाहता था। बस इसी एक जुनून ने उसे लैंड माफिया का टैग दिया न सिर्फ टैग दिया बल्कि लैंड माफिया भी बना दिया। दरअसल उसने अपने जुर्म की दुनिया का सफर साल 1992 में ही शुरू किया था। जो अभी तक जारी है। लेकिन इसी दौरान उसने सफेद कुर्ता- पजामा पहनकर सियासत की दुनिया में भी किस्मत आजमाया और सफल भी रहा। उसने जिला पंचायत के चुनाव में पयागपुर से सदस्य बना।

माफिया देवेंद्र सिंह के खिलाफ दर्ज हैं 50 से ज्यादा मामले दर्ज

अगर देवेंद्र सिंह उर्फ गब्बर सिंह के खिलाफ केस दर्ज होने की बात करें तो  पहला मामला साल 1992 में दर्ज किया गया। इसके बाद ये गिनती कभी थमी ही नहीं बल्कि समय के साथ इसमें इजाफा होता चला गया। उसके खिलाफ बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, फैजाबाद, गोंडा, सुलतानपुर, लखनऊ और अयोध्या जैसे जिलों में 50 से अधिक मामले दर्ज किए गए। इतना ही नहीं इस माफिया के खिलाफ एक ही जिले में अलग-अलग पुलिस थानों में भी कई सारे केस दर्ज हुए। उस पर लूट, हत्या, डकैती, लोगों को बंधक बनाने, जमीनों पर जबरदस्ती कब्जा करने, नकली दस्तावेज यानि कागजात बनाने जैसे करीब 55 से ज्यादा मुकदमें तक दर्ज हैं।

सीएम योगी के साथ तस्वीर खींचाकर आया था चर्चा में

अब हम आपको मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ इस माफिया से जुड़ा हुआ एक किस्सा बताते हैं। बात साल 2021 की है। तारीख थी 27 मार्च। उस समय सीएम योगी बहराइच जिले में महाराणा प्रताप सिंह की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए आए थे। इस मौके पर पार्टी द्वारा एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जब सीएम योगी मंच पर मौजूद थे तो गब्बर सिंह अपनी दबंगई के चलते जबरन मंच पर चढ़ गया था और उसने सीएम योगी को गुलदस्ता दिया और फोटो भी खिंचाई। बाद में सीएम योगी के साथ की की वो तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। इसके बाद ही वो अचानक चर्चाओं में आ गया। यही वो मामला था, जिसकी वजह से वो पुलिस की नजर में आ गया था.

1 लाख का पुलिस रख चुकी है इनाम

कहते हैं कि गब्बर सिंह की पुलिस के साछ अच्छी खासी सांठगांठ थी। इस कारण से वो अपने जुर्म की दुनिया में आसानी से फल-फूल रहा था। इसकी मदद करने वाले कुछ पुलिस वालों पर बाद में कार्रवाई भी हुई। शातिर माफिया देवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ गब्बर सिंह का नाम पुलिस की जबान पर अब चढ़ चुका था। फोटो वायरल होने के बाद वो अचानक अदृश्य हो चुका था। अब पुलिस उसे गली-गली तलाश रही थी लेकिन वो पुलिस के हाथ नहीं आ रहा था। लिहाजा पुलिस ने उस पर एक लाख का इनाम घोषित कर दिया। इसी के चलते 4 फरवरी 2022 को यूपी एसटीएफ ने लखनऊ से गब्बर सिंह को उसके साथी मनीष जायसवाल के साथ पकड़ा और तभी से वे दोनों जेल में ही बंद हैं।सरकार और प्रशासन ने गब्बर सिंह की अभी तक 110 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति को कुर्क कर चुकी है और अभी भी पुलिस इसके अवैध संपत्तियों का पता लगा रही है।

UP Weather Update: दिन में ठंडी चलेगी हवा या  झेलना होगा गर्मी का सितम? जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox