होम / Gyanvapi Mosque ASI Survey: ASI ने ज्ञानवापी मामले पेश की सर्वे रिपोर्ट, इस दिन आएगा फैसला

Gyanvapi Mosque ASI Survey: ASI ने ज्ञानवापी मामले पेश की सर्वे रिपोर्ट, इस दिन आएगा फैसला

• LAST UPDATED : December 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Gyanvapi Mosque ASI Survey: ASI के एडिशनल डायरेक्टर ने ज्ञानवापी मामले में वाराणसी के जिला जज को सील बंद रिपोर्ट पेश की है। ये रिपोर्ट 1500 से ज्यादा पेज की है। जिसमें तकरीबन 250 से ज्यादा साक्ष्य पेश किए गए हैं। इस मामले में वाराणसी के जिला न्यायाधीश डॉक्टर ए.के. विश्वेश ज्ञानवापी मामले में एएसआई की पेश रिपोर्ट पर सुनवाई कर रहे हैं। हिंदू पक्ष के वकील कह रहे हैं कि रिपोर्ट सार्वजानिक की जाए।

हिंदू पक्ष ने की ये मांग 

एएसआई ने वाराणसी जिला न्यायाधीश एके विश्वेश के समक्ष रिपोर्ट पेश की है। इस मामले में हिन्दू पक्ष के वकील ने सुनवाई के दौरान कहा कि रिपोर्ट सार्वजनिक की जाये। साथ ही साथ हिंदू पक्ष ने इसमें शामिल सभी पक्षों को रिपोर्ट की प्रतियां उपलब्ध कराने के लिए भी मांग की।

मुस्लिम पक्ष जता रही विरोध

वहीं, मुस्लिम पक्ष इसका विरोध जता रहे है। मुस्लिम पक्ष  का कहना है कि इसे पब्लिक डोमेन में न लाया जाए। जिस पर अब 21 दिसंबर को फैसला येगा। जिसकी कॉपी 21 दिसंबर को ही पक्षकारों को सौपी जाएगी।

ये है पूरा विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

Also Read – 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox