होम / H3N2 Virus: इंफ्लूएंजा संक्रमण की मार, बाराबंकी में बढ़ रही मरीजों की संख्या

H3N2 Virus: इंफ्लूएंजा संक्रमण की मार, बाराबंकी में बढ़ रही मरीजों की संख्या

• LAST UPDATED : March 14, 2023

Barabanki News: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जनपद में कोरोना के बाद इंफ्लूएंजा संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे ग्रसित मरीजों की संख्या जिले में लगातार बढ़ती जा रही है। इस वायरस से बचने के लिए जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधेश यादव ने जरूरी निर्देश दिए हैं।

खबर में खास:

  • इंफ्लूएंजा के लक्षण हैं कोरोना की तरह
  • अस्पतालों में लगातार बढ़ रही इंफ्लूएंजा से ग्रसित मरीजों की संख्या 
  • H3N2 वायरस से ऐसे करें बचाव

इंफ्लूएंजा के लक्षण हैं कोरोना की तरह

बता दें कि मौसम में आए बदलाव के चलते इंफ्लूएंजा (H3N2) संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इस समय अस्पतालों में सबसे ज्यादा मरीज इसी रोग के आ रहे हैं। सर्दी, जुकाम, बुखार और खासी से पीड़ित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। यदि कोई व्यक्ति इस रोग से पीड़ित है और किसी के सामने छींकता या खांसता है तो सामने वाला भी संक्रमण की चपेट में आ सकता है। जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी तक इस रोग के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

अस्पतालों में लगातार बढ़ रही इंफ्लूएंजा से ग्रसित मरीजों की संख्या 

इसका सबसे ज्यादा असर जिला अस्पताल में दिखाई दे रहा है। इंफ्लूएंजा से ग्रसित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी तक में इस तरह से मरीज लगातार आ रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि वायरस हमेशा वैरिएंट बदलता रहता है। सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों में एच3एन2 इंफ्लूएंजा का लक्षण पाया गया है। इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। केवल भीड़भाड़ से बचें और ऐसे मरीज मास्क जरुर पहने जिससे इस पर अंकुश सके।

H3N2 वायरस से ऐसे करें बचाव

डॉ. अवधेश यादव ने कहा कि इससे बचाव का सबसे आसान तरीका सतर्कता है। यदि कोई व्यक्ति इस संक्रमण की चपेट में है तो उससे दूरी बना कर रखें और घर से बाहर निकलें तो मास्क का प्रयोग जरूर करें। यदि भीड़भाड़ वाले इलाके में जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें।

UP News: नवरात्रि पर पूरे यूपी में अखंड रामायण-दुर्गा सप्तशती पाठ के लिए हर जिले को मिलेंगे एक लाख DM को मिली जिम्मेदारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox