Haj Yatra 2024 : हज यात्रा को लेकर मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, जायरीन को ख़र्च के लिए नहीं मिला 2100 रियाल

India News (इंडिया न्यूज़) Haj Yatra 2024 उत्तर प्रदेश : मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने पीएम मोदी को पत्र लिखा। जावेद ने हज यात्रा में हो रहीं बेपनाह दुश्वारियों पर पीएम मोदी का ध्यान दिलाया।

कौन है डॉ. जावेद

आपको बता दे, डॉ. जावेद उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के चेयरमैन और सेंट्रल हज कमेटी, भारत सरकार के पूर्व सदस्य भी है। मुस्लिम धर्म में हज़ यात्रा बहुत खास माना जाता है।

जिसको लेकर इस धर्म को मानने वाले खासा तैयारी करते है। माना जाता है की हज़ वही करता है जिसके ऊपर किसी का कर्ज नहीं होता है। हार साल सरकार हज़ यात्रियों के लिए व्यवस्था करती है।

पिछली सरकारों की तुलना में इस सरकार में ज्य़ादा हज कोटा

आपको बता दे, इस साल हज़ यात्रा करने वाले भरी मात्रा में है। क्यूंकि कोरोना काल में हज़ यात्रा को बंद कर दिया गया था। तीन साल बाद हज़ यात्रा शुरू हुआ है। जिस वजह से हज़ यात्रा की संख्या है।

हज़ यात्रा को लेकर मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने पीएम मोदी को पत्र लिखा। जावेद ने कहा कि पिछली सरकारों की तुलना में हमारी सरकार में ज्य़ादा हज कोटा दिया गया है।

जायरीन को ख़र्च के लिए नहीं मिला 2100 रियाल

डॉ. इफ्तिखार ने पत्र लिख कहा कि 2100 रियाल प्रत्येक हज जायरीन को ख़र्च के लिए न मिलना आश्चर्यजनक है। आपको बता दे, इससे पहले जायरीन को ख़र्च के लिए पैसा दिया जाता था।

आगे पत्र में लिखा कि हज-2023 की घोषणा तक़रीबन 4 महीने देर से हुई जिसकी वजह से हर काम में देरी हुई। इसके अलावा 3 वर्ष से सेंट्रल हज कमेटी का गठन ना होना भी अजीब रहस्य है।

देर से शुरू हुई जहाजों की चयन प्रक्रिया

पत्र में आगे लिखा कि हज ज़ायरीनों को ठहरने के लिए बिल्डिंग देखने ना जाने से बेपनाह दुश्वारियां हो रहीं है। जहाजों के चयन प्रक्रिया देर से शुरू हुई।

जिसकी वजह से प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत एक दर्जन इम्बारकेशन केन्द्रों से इस बार उड़ाने नहीं हो सकीं। अहमद जावेद ने कहा कि हम सब ‘धर्मो रक्षति रक्षितः’ परंपरा के लोग हैं। ऐसे में हज जैसे पवित्र कार्य में इस प्रकार की उदासीनता समझ से परे है।

आगे कहा कि हम जैसे कार्यकर्ता सबका साथ सबका विकास की भावना से कार्य करते हुए सबका विश्वास प्राप्त कर रहे है। भारत के कुल हज यात्रियों में उत्तर प्रदेश से तक़रीबन एक चौथाई हज ज़ायरीन जाते हैं।

Aslo Read – “आरएलडी और सपा साथ हैं साथ रहेंगे”, गठबंधन की फूट पर आरएलडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने दिया बयानं

Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago