होम / Happy New Year 2024 : इन देशों में सबसे पहले मनाया गया साल 2024 का जश्न, भारत में अब भी इंतजार

Happy New Year 2024 : इन देशों में सबसे पहले मनाया गया साल 2024 का जश्न, भारत में अब भी इंतजार

• LAST UPDATED : December 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Happy New Year 2024 : दुनिया के कुछ देशों में 2024 को इंतजार है। तो वही कुछ देशों के लिए 2023 सपना हो गया है। दुनिया के लोग 2024 के स्वागत की तैयारी में जुट गए हैं। कई देशों में नए साल की शुरुआत हो चुकी है और कई देशों में घड़ी की सुइयां धीरे-धीरे 12 बजे की ओर बढ़ रही हैं। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का जश्न शुरू हो गया है। भारत में भी लोग नए साल का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं और कुछ ही घंटों में यहां भी साल 2024 की शुरुआत हो जाएगी। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत हर जगह लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया साल 2024 का जश्न मनाने वाले पहले देश

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड साल 2024 का जश्न मनाने वाले पहले देश हैं। न्यूजीलैंड में भारतीय समयानुसार रात के 12 बजे और शाम के 4:30 बजे थे और वहां नए साल का जश्न शुरू हो गया। रात 12 बजे न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी इमारत स्काई टावर पर जबरदस्त आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया गया। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

सिडनी हार्बर ब्रिज पर जोरदार आतिशबाजी

अब ऑस्ट्रेलिया में नए साल का स्वागत किया जा रहा है। न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समयानुसार रात 12 बजे 6:30 बजे नए साल का जश्न शुरू हुआ। पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी रात 12 बजे के 2 घंटे बाद नए साल का स्वागत किया गया। नए साल के स्वागत में सिडनी के विश्व प्रसिद्ध सिडनी हार्बर ब्रिज पर जमकर आतिशबाजी की गई। हार्बर ब्रिज पर आतिशबाजी को दुनिया भर में लगभग 425 मिलियन लोगों ने देखा।

भारत और चीन में नए साल को लेकर काफी उत्साह है, यहां भी लोग 12 बजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। चीन में नए साल का जश्न भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 और 12 बजे शुरू हुआ। भारत में नए साल के जश्न को लेकर राजधानी दिल्ली और मुंबई समेत कई शहरों में गाइडलाइन जारी की गई हैं। राजधानी दिल्ली में भी कई जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।

2 युद्ध के कारण नए साल का जश्न फीका

हालांकि, इस बार नए साल का जश्न थोड़ा फीका रहने वाला है क्योंकि दुनिया दो जगहों पर युद्ध का दंश झेल रही है। यूक्रेन और गाजा में चल रहे युद्ध के कारण दुनिया भर में नए साल का जश्न फीका पड़ गया है। युद्ध के कारण कई हिस्सों में भारी तनाव है।

मुस्लिम बहुल देश पाकिस्तान गाजा युद्ध के कारण नए साल का जश्न नहीं मना रहा है। पाकिस्तान सरकार ने फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए नए साल की पूर्व संध्या पर सभी समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवर-उल-हक कक्कड़ ने गुरुवार को गाजा के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए देश में नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। यूएई और किरिबाती में भी नए साल का जश्न फीका रहेगा।

सिडनी हार्बर ब्रिज के किनारे बड़ी संख्या में लोग डेरा डाले हुए

हालांकि, रविवार सुबह से ही सिडनी में सिडनी हार्बर ब्रिज के किनारे बड़ी संख्या में लोग डेरा डाले हुए हैं। 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद यहां के ओपेरा हाउस को इजराइली झंडे के रंग में रोशन किए जाने के बाद से यह क्षेत्र फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन का केंद्र रहा है।

ऐसे में यहां सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इसी तरह, अमेरिका के न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर के अधिकारियों और पार्टी आयोजकों ने कहा कि वे बड़ी संख्या में लोगों का स्वागत करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं। फ्रांस में भी नए साल के जश्न को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox