होम / India’s Stock Market: हांगकांग को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार

India’s Stock Market: हांगकांग को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार

• LAST UPDATED : January 23, 2024

India News (इंडिया न्यूज),India’s Stock Market: भारतीय शेयर बाजार ने पहली बार हांगकांग को पीछे छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध शेयरों का संयुक्त मूल्य सोमवार को 4.33 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया। वहीं, हांगकांग के लिए यह आंकड़ा 4.29 ट्रिलियन डॉलर था। इसके साथ ही भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इक्विटी बाजार बन गया है।

4 ट्रिलियन डॉलर के पार हुआ घरेलू बाजार का मार्केट

घरेलू बाजार का मार्केट कैप 5 दिसंबर को पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर के पार हुआ। इसमें से करीब 2 ट्रिलियन डॉलर पिछले चार साल में आया. तेजी से बढ़ते खुदरा निवेशक आधार और मजबूत कॉर्पोरेट आय के कारण भारत में इक्विटी तेजी से बढ़ रही है। दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश चीन के विकल्प के रूप में खुद को स्थापित कर चुका है। भारतीय बाजार अब वैश्विक निवेशकों और कंपनियों से नई पूंजी आकर्षित कर रहा है।

इस मील के पत्थर तक पहुंचने के कारण को लेकर मुंबई में एक्सिस म्यूचुअल फंड के मुख्य निवेश अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि भारत में विकास को गति देने के लिए सभी चीजें मौजूद हैं जो भारतीय शेयरों में लगातार बढ़त और हांगकांग में ऐतिहासिक गिरावट ने भारत को इस मुकाम तक पहुंचाया है।

दुनिया के विकास इंजन के रूप में चीन की उम्मीदों को खत्म किया

भारत ने बीजिंग के सख्त कोविड-19 प्रतिबंध के बावजूद निगमों पर नियामक कार्रवाई करते हुए संपत्ति क्षेत्र में संकट और पश्चिम के साथ भू-राजनीतिक संबंध को बनाकर दुनिया के विकास इंजन के रूप में चीन की उम्मीदों को खत्म कर दिया है। बता दें कि 2021 में अपने चरम के बाद से चीनी और हांगकांग शेयरों का कुल बाजार मूल्य 6 ट्रिलियन डॉलर से अधिक गिर गया है।

क्या कहती है नवंबर की रिपोर्ट 

हांगकांग में कोई नई लिस्टिंग नहीं हो रही है। यह आईपीओ हब के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त स्थानों में से एक के रूप में अपनी स्थिति खो रहा है। हालाँकि, कुछ रणनीतिकार बदलाव को लेकर आशान्वित हैं। नवंबर की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूबीएस ग्रुप एजी का मानना है कि चीनी शेयर 2024 में भारतीय प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

इस महीने की शुरुआत में एक नोट के अनुसार, बर्नस्टीन को उम्मीद है कि चीनी बाजार में सुधार होगा। हांगकांग-सूचीबद्ध चीनी शेयरों का गेज, हैंग सेंग चाइना एंटरप्राइजेज इंडेक्स, 2023 में चार साल की रिकॉर्ड गिरावट को रोकने के बाद पहले से ही लगभग 13% नीचे है। जबकि, भारत के बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड-उच्च स्तर के करीब कारोबार कर रहे हैं।

लंदन स्थित थिंक-टैंक आधिकारिक मौद्रिक और वित्तीय संस्थान फोरम के एक हालिया अध्ययन में बताया गया कि विदेशी फंड 2023 में भारतीय इक्विटी में 21 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने के लिए तैयार हैं, जिससे देश के बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स सूचकांक को लगातार आठवें वर्ष बढ़त हासिल करने में मदद मिलेगी।

Also Read: Ram Mandir LIVE News: प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली झलक आई सामने, पल-पल की अपडेट यहां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox