होम / Kedarnath Dham: खराब मौसम के बाद भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था, श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख के पार

Kedarnath Dham: खराब मौसम के बाद भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था, श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख के पार

• LAST UPDATED : June 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख पार कर गई है। श्री केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल, 2023 को आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए थे। इस साल भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन करने आ रहे हैं। 57 दिन पूरे होनें के साथ ही तीर्थ यात्रियों का आंकड़ा 10 लाख पार हो गया है। पिछली यात्रा की तुलना में इस बार यात्रियों की संख्या में 18 से 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

केदारनाथ में भक्तों की भीड़

बता दें, केदारनाथ धाम में भी सुबह से ही बाबा केदार के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर भरा रहा। इसके साथ ही जैसे जैसे दिन चढ़ता रहा वैसे वैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई और लाइन मंदिर मार्ग से होते हुए संगम से लेकर एमआई-26 हेलिपैड तक जा पहुंची। धाम में मौजूद बीकेटसीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि सुहावने मौसम के बीच पूरे दिनभर केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही। वहीं, पहले ही पंजीकरण करा चुके यात्रियों को हरिद्वार, ऋषिकेश, तपोवन, व्यासी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग में रोक कर आगे भेजा जाएगा।

22 मई को हुई थी यात्रा शुरु

आज उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को शुरु हुए एक महीना से अधिक हो गया है। बता दें, 22 अप्रेल को गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया था। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने के बाद चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हुई थी। इससे पिछले साल की बात करें तो 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरु हुई थी।इसके साथ ही केदारनाथ धाम के लिए यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिसके चलते जगह-जगह पर जाम कंटेनजेंसी प्लान को लागू किया गया है। इसके तहत यात्रियों को जगह-जगह पर रोक कर भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ेंं:- Benefits Of Apple Juice: सेब का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे, कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी मिल जाएगा छुटकारा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox