होम / Lalitpur Crime News : भ्रष्ट सिस्टम और आर्थिक तंगी से जूझ रहा आदिवासी समुदाय (tribal community), प्रधान अंगूठा लगवा निकाल लेता पैसा

Lalitpur Crime News : भ्रष्ट सिस्टम और आर्थिक तंगी से जूझ रहा आदिवासी समुदाय (tribal community), प्रधान अंगूठा लगवा निकाल लेता पैसा

• LAST UPDATED : May 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Lalitpur Crime News ललितपुर : यह मामला ललितपुर (Lalitpur) से है। जहां विकास खण्ड तालबेहट के राजपुरा गांव ( Rajpura village) के प्रधान और सेकेट्री (secretary) सरकार की मंशा और उसकी महत्वाकांक्षी योजनाओ पर पलीता लगाने में लगे।

  • जमीनी स्तर पर नहीं पहुंची बजट
  • शौचालय और आवास का नहीं मिला लाभ
  • जबर जस्ती अगूंठा लगवाकर लिया मजदूरी का पैसा
  • विकास खंड अधिकारी ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

जमीनी स्तर पर नहीं पहुंची बजट

सरकार ने गांव में रोजगार, साफ सफाई, पानी की व्यवस्था के साथ साथ निर्माण कार्य के लिए करोड़ो रूपयों का बजट ग्राम पंचायत को दिया। लेकिन ये बजट जमीनी स्तर पर खर्च होने के बजाय सिर्फ कागजो में भ्रस्टाचार की भेंट चढ़ गया।

शौचालय और आवास का नहीं मिला लाभ

गाव के आदिवासी (tribal community) आज भी वद से बत्तर जीवन यपान करने को मजबूर है। इस गांव में आदिवासियों को न ही शौचालय मिले और न ही आवास मिले। हाँ एकाद किसी आदिवादी को प्रधान ने अवास बनवाया है तो लाभार्थी आवास के ढहने के डर से उसका उपयोग नही कर पा रहे है।

जबर जस्ती अगूंठा लगवाकर लिया मजदूरी का पैसा

गांव के आदिवासियों ने बताया कि गांव में रोजगार का कोई साधन नही है। मनरेगा के जॉब कार्ड तो है लेकिन वह प्रधान की अलमारी में जमा है। कभी कभार काम किया भी है।

तो प्रधान ने बैक के कागज पर अगूंठा लगवाकर उनकी मजदूरी का पैसा निकालकर हड़प लिया। जिससे आदिवासी अब मनरेगा से परहेज कर रोजगार की तलास में दूसरे शहरों का रुख करने को मजबूर हो रहे है।

विकास खंड अधिकारी ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

आर्थिक तंगी का दंश झेल रहे आदिवासी मई महीने की इस भीषण गर्मी में घासपूस और पॉलिथीन से बने छप्पर का सहारा लेकर नारकीय जीवन जीने को मजबूर है।

वही इस मामले में विकास खंड अधिकारी राजेश कुमार बघेल से बात की गई तो उन्होंने पूरे मामले की जांच कर प्रधान और सेकेट्री पर कार्यवाई की बात कही है।

Also Read – तांत्रिक ने कहा तो सगे बहन-बेहनोई ने मासूम की चढ़ा दी बलि, पेट, पीठ और कान को काट कर मारा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox