होम / Lord Vishnu Puja Vidhi: गुरुवार के दिन इस सरल विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, सारे कष्ट होंगे दूर

Lord Vishnu Puja Vidhi: गुरुवार के दिन इस सरल विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, सारे कष्ट होंगे दूर

• LAST UPDATED : October 12, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Lord Vishnu Puja Vidhi: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विशेष महत्व है। बृहस्पतिवार के दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बृहस्पतिवार के दिन पीले वस्त्रों को धारण करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन जो भी व्यक्ति व्रत का पूरे विधि- विधान से पालन करता है।

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित

हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति गुरुवार के दिन भगवान श्रीहरि को याद करता है और उनकी विधि-विधान से पूजा करता है, तो वह जल्द ही संतुष्ट हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। पुराणों में उन भक्तों के कष्टों की अनेक कथाएँ वर्णित हैं जो श्रीहरि की कृपा से ठीक हो गए थे। गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है।

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति अपने पिछले और वर्तमान जन्म के पापों से मुक्त हो जाता है और पुण्य फल प्राप्त करता है। यदि गुरुवार की पूजा सही ढंग से की जाए और पूजा के तरीके पर ध्यान दिया जाए तो व्यक्ति को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा (आशीर्वाद मां लक्ष्मी) प्राप्त होती है।

भगवान विष्णु की पूजा विधि 

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए सूर्योदय से पहले उठें और स्नान-ध्यान करने के बाद पीले वस्त्र पहनें। फिर उगते सूर्य को हल्दी मिश्रित जल अर्पित करें। इसके बाद भगवान विष्णु को स्नान कराकर उन्हें पीले वस्त्र पहनाएं। पूजा के दौरान उन्हें पीले फूल और पीली मिठाई अर्पित करें। भगवान विष्णु को और माथे पर भी हल्दी का तिलक लगाएं। इसके बाद तुलसी की माला या चंदन की माला से भगवान विष्णु का कम से कम एक माला जाप करें।

इस पाठ को करने से आपको होगा लाभ

धार्मिक मान्यता है कि भगवान विष्णु के सरल मंत्र ‘ओम नमो भगवते वासुदेवी’, ‘ओम नमो नारायण’ या ‘श्रीमन नारायण नारायण हरिहरि’ का जाप श्रद्धापूर्वक किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, नारायण कवची, विष्णु सहस्त्रनाम और गजेंद्र मोक्ष का पाठ कर सकते हैं। इस मंत्र का जाप करने से आपको भगवान विष्णु की कृपा अवश्य प्राप्त होगी। यदि आपको अकेले पाठ पढ़ने में कठिनाई होती है, तो आप इसे किसी और के साथ सुन सकते हैं या पाठ सुनने के लिए ऑडियो फ़ाइल चला सकते हैं।

Also Read: Farmani Naaz: ‘हर-हर शंभू’ फेम फरमानी नाज के पिता और भाई गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox