होम / Navratri 2023: नवरात्रि में माता रानी को करना है प्रसन्न, तो घर लाए ये चीजें

Navratri 2023: नवरात्रि में माता रानी को करना है प्रसन्न, तो घर लाए ये चीजें

• LAST UPDATED : October 14, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Navratri 2023 Date: हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है। यह त्यौहार देवी शक्ति माँ दुर्गा की आराधना को समर्पित है। नवरात्रि के नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक मनाई जाती है।

जानें इस बार कब से शुरू है नवरात्रि का त्योहार

इस बार नवरात्रि का त्योहार 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर को खत्म होगा। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा 9 दिनों तक पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं और भक्तों के सभी कष्ट दूर करती हैं। नवरात्रि के पावन अवसर पर घर के लिए कुछ चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा होती है और वे पूरे परिवार पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

नवरात्रि के दौरान घर में रखें ये शुभ चीजें

1. नवरात्रि के पहले दिन लाल रंग का त्रिकोणीय प​ताका अवश्य खरीदें। दुकानदारों के लिए यह झंडा नवरात्रि के दौरान बहुत शुभ माना जाता है। इस प्रकार का रहस्योद्घाटन मां दुर्गा के उत्सव और विजय का प्रतीक है। नवरात्रि के दौरान पूजा घर में उस विधि पताका का पाठ करें और पूजा करें। अगले नवरात्र तक झंडा घर की छत पर लगाए।

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दौरान चांदी की कोई वस्तु खरीदकर घर लानी चाहिए। इससे परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इस चांदी की वस्तु को सबसे पहले मां दुर्गा के चरणों में रखना चाहिए। इसके बाद ही इसका प्रयोग करना चाहिए। इससे घर में बरकत आती है।

3. अगर आपके काम में बार-बार रुकावटें आ रही हैं या आपके काम में रुकावटें आ रही हैं तो नवरात्रि के दौरान मौली खरीदकर अपने घर ले आएं। घर के बाद मौली की देखरेख में नौ गांठ लगाए मां दुर्गा को अर्पित करें। माना जाता है कि इस उपाय से किसी भी व्यक्ति की किस्मत चमक सकती है।

4. मां दुर्गा के चरण जहां भी होते हैं, वह घर धन्य हो जाता है। शारदीय नवरात्रि पर आप मां दुर्गा के पैरों के निशान घर ला सकते हैं। घर पर ही पूजा करें। पूजा स्थल के पास मां दुर्गा के पैरों के निशान ले जाना चाहिए।

5. शारदीय नवरात्रि के दौरान आप लाल चंदन की माला भी खरीदकर घर ला सकते हैं। मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करने से लाल चंदन की माला बहुत ही अनमोल रत्न है। इस मंगल मंत्र का जाप विशेष फलदायी माना जाता है।

ये भी पढ़ें:- 

उत्तराखंड में कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट, PM मोदी ने खुद बताया 

Cricket World Cup 2023: भारत ने टॉस जीत कर क्या करने का लिया निर्णय, जानें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox