होम / Operation Kaveri: सूडान से लौटे भारतीयों में 70 लाेग उत्तर प्रदेश के ऑपरेशन कावेरी के तहत लाए गए घर, वतन लौटे लोगों के आँखों से छलका आंसू

Operation Kaveri: सूडान से लौटे भारतीयों में 70 लाेग उत्तर प्रदेश के ऑपरेशन कावेरी के तहत लाए गए घर, वतन लौटे लोगों के आँखों से छलका आंसू

• LAST UPDATED : April 28, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Operation Kaveri: सूडान(civil war in sudan) से लौटे भारतीय तो उनकी आँखों से आंसू छलक पड़ा।  भारत माता की धरती पर कदम रखते सभी ने कहा भारत माता की जय। किसी ने सच कहा है कि जब कोई मौत के साए में दिन गुजारता तो उसे अचानक नई जिदंगी मिल जाए ऐसा एहसास होता है। शायद यही वजह है कि अपनों से मिलने के बाद आँखों से ख़ुशी के आंसू छलक आए और सभी ने पीएम मोदी(PM Modi) और सीएम योगी(CM Yogi) को दिल से हाथ जोड़ कर धन्यवाद दिया।

बस से उतरते ही नगारिकों ने योगी-मोदी का लगाया जयकारा 

गृह युद्ध की चपेट में आए अफ्रीकी देश सूडान में फंसे भारतीयों के घर आने का सिलसिला शुरू हो गया है। सरकार की ओर से शुरू किए गए। “ऑपरेशन कावेरी” के तहत इस संकट से गोरखपुर-बस्ती मंडल के 31 लोगों को भी निकाला गया है। गुरुवार को ये लोग अपने घर पहुंच गए। इनमें गोरखपुर के 5, कुशीनगर के 13, देवरिया के 12 व सिद्धार्थनगर का 1 नागरिक शामिल हैं। दिल्ली से उन्हें एसी बस से लखनऊ के रास्ते लाया गया। जिला मुख्यालय से लग्जरी गाड़ी से घर तक पहुंचाया गया। घर के लिए रवाना होते ही उनके चेहरे पर खुशी छा गई। संकट से उबारने वाली सरकार के प्रति इन लोगों की आंखों में सम्मान साफ झलक रहा था। सहजनवा स्थित रेस्टोरेंट पर बस से उतरते ही नगारिक योगी-मोदी का जयकारा लगाने लगे और भारत माता की जय बोल कर अपने धरती पर कदम रखते ही दुबारा जिन्दगी पाई ऐसा एहसास किया।

लखनऊ में प्रशासन की ओर से सभी को कराया गया लंच

बता दें कि पहला दल बुधवार की रात दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा था। इसमें उत्तर प्रदेश के 70 लाेग शामिल थे। इनमें से सात लोग अपने-अपने संसाधनों से वहीं से घर चले गए। 63 लोगों को उत्तर प्रदेश भवन लाया गया। वहां खाना खाने के बाद लोगों ने आराम किया और दो बसों से गंतव्य के लिए रवाना किया गया। एक एसी बस से 27 लोगों को मथुरा, आगरा, कानपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मऊ, बलिया व आजमगढ़ रूट पर रवाना किया गया। 36 लोगों को लखनऊ, गोरखपुर, देवरिया रूट पर भेजा गया, इसमें से पांच लोग लखनऊ में उतर गए। 31 लोग लखनऊ से गोरखपुर के लिए रवाना हुए। ये सभी वहां ओमेगा स्टील फैक्ट्री में काम करते हैं। लखनऊ में प्रशासन की ओर से सभी को लंच पैकेट दिया गया। विक्रमजोत में स्थित ढाबा पर नाश्ता कराया गया।

India News UP से वतन आए नागरिकों ने बातचीत भी की

वतन वापस लौटे एक ऐसे ही शख्स से जब इंडिया न्यूज़ ने बात की तो उनके आँखों ने जो मंजर देखा था। वो दहशत के पल साफ़ नजर आ रहे थे और किस तरह से हर दिन मौत के साए में गुजारने पड़े। अपने पूरे दर्द को अपने परिवार के साथ बयां किया और इंडिया न्यूज़ से सांझा किया। गोरखपुर के जनार्दन तिवारी सहित देवरिया के विनोद शाह, जितेंद्र गुप्ता, जितेंद्र कुमार चौरसिया, विकास प्रसाद, अजय कुमार कनौजिया, रविंद्र कुमार निषाद, दशरथ कुशवाहा, अर्जुन यादव, सत्य प्रकाश यादव, नागेंद्र निषाद, प्रमोद कुमार यादव, संतोष चौरसिया, और कुशीनगर के राणा प्रताप सिंह, राकेश यादव, विनोद कुमार शर्मा, मुरारी शर्मा, जितेंद्र सिंह, उमेश यादव, सतीश शर्मा, संतोष राजभर, राघवेंद्र यादव, बाबूलाल शर्मा, दिलीप गुप्ता, धर्मेंद्र मिश्रा, खुशबूद्दीन अंसारी के साथ सिद्धार्थनगर महेंद्र अपने वतन वापस लौटे, और देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिल से बधाई दी।

CM Yogi in Gorakhpur: CM योगी ने क्यों कहा-कुछ लोग तेज बोलते हैं तो कुछ लोग दब कर बोलते हैं?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox