होम / Paytm : आरबीआई की कार्रवाई, दुकानदारों ने पेटीएम लेने से किया इंकार

Paytm : आरबीआई की कार्रवाई, दुकानदारों ने पेटीएम लेने से किया इंकार

• LAST UPDATED : February 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Paytm:  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई करते हुए बुधवार यानी 31 जनवरी 2024 को इसकी कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। आरबीआई ने अपने आदेश में कहा था कि 29 फरवरी 2024 के बाद पेमेंट प्लेटफॉर्म अपने खातों या वॉलेट में नई जमा स्वीकार नहीं कर सकता है।

केंद्रीय बैंक ने क्या कहा है?

आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है। इससे पहले भी केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मार्च 2022 में नए ग्राहक जोड़ने से रोकने के लिए कहा था। वहीं, आरबीआई की सख्ती के बाद इस पूरे मामले पर पेटीएम ने भी सफाई दी है। पेटीएम ने कहा कि कंपनी आरबीआई के निर्देशों का पालन करेगी और इसके लिए तत्काल कदम उठाएगी।

पेटीएम का शेयर औंधे मुंह गिर गया

1 फरवरी 2024 को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही थीं। उधर, बाजार खुलते ही पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट आई। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, के शेयरों में 1 और 2 फरवरी को भारी गिरावट देखी गई।

आरबीआई ने पेटीएम केवाईसी पर प्रतिबंध क्यों लगाया?

पेटीएम की मूल कंपनी के पास पेटीएम पेमेंट बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक के कामकाज को लेकर गंभीर अनियमितताएं पाई थीं और इसके चलते पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

क्या आरबीआई ने पेटीएम पर प्रतिबंध लगा दिया है?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-अनुपालन और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण Paytm पेमेंट्स बैंक को बंद करने का आदेश दिया। एक रिपोर्ट से पता चलता है कि बैंक में खाते संभवतः मनी लॉन्ड्रिंग के लिए उचित पहचान के बिना बनाए गए थे।

Paytm और RBI के बीच क्या है दिक्कत?

आरबीआई ने ग्राहक दस्तावेज़ीकरण नियमों के दुरुपयोग और महत्वपूर्ण लेनदेन का खुलासा न करने सहित उल्लंघनों के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ एक निर्देश जारी किया।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मनी लॉन्ड्रिंग चिंताओं और लोकप्रिय वॉलेट पेटीएम और इसकी कम-ज्ञात बैंकिंग शाखा के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन के कारण टेक पोस्टर बॉय विजय शेखर शर्मा द्वारा संचालित संस्थाओं पर कार्रवाई की।

ALSO READ: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox