होम / Rudraprayag News: सुमेरु पर्वत पर फंसे तीर्थयात्री को SDRF ने बचाया, छह फीट बर्फ में फंसा था वृंदावन का युवक

Rudraprayag News: सुमेरु पर्वत पर फंसे तीर्थयात्री को SDRF ने बचाया, छह फीट बर्फ में फंसा था वृंदावन का युवक

• LAST UPDATED : May 27, 2023
India News(इंडिया न्यूज़),रुद्रप्रयाग “ Rudraprayag News ” : खबर केदारनाथ से है, जहां अचानक मौसम खराब होने की वजह से वृंदावन के सचिन गुप्ता नामक एक तीर्थयात्री भारी बर्फबारी के बीच फंस गए। यह यात्री केदारनाथ से भैरव मंदिर की तरफ 03 से 04 किमी आगे मेरु सुमेरु पर्वत के पास मौसम खराब होने व भारी बर्फबारी की वजह से फंस गया था। रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन को इसकी सूचना मिलते ही (SDRF) की टीम को रवाना किया गया।

सचिन को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया

एसडीआरएफ (SDRF) की टीम ने दुर्गम मार्ग व भारी बर्फबारी के बीच अदम्य साहस का परिचय देते हुए लगभग 04 किमी पैदल बर्फ पर चलकर श्रद्धालु को बचा लिया। श्रद्धालु सचिन को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अगर सचिन गुप्ता के भटकने की सूचना एसडीआरएफ तक समय से नहीं पहुंचती तो उच्च तुंगता क्षेत्र में भारी बर्फबारी के बीच इसखराब मौसम में उनका बच पाना मुश्किल था।

भैरव मंदिर से ऊपर जाने की अनुमति नहीं

बता दें, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार के दिशा-निर्देश पर एसडीआरएफ (SDRF) और डीडीआरएफ (DDRF) के जवानों का दल देर शाम कोहरे व बूंदाबांदी के बीच युवक की खोजबीन के लिए केदारनाथ से रवाना हुआ। कड़ी मैहनत के बाद लगभग दो घंटे बाद दल यात्री तक पहुंचा। दल ने यहां पाया कि वह बर्फ में फंसा हुआ है। इसके बाद दल ने युवक का रेस्क्यू कर विवेकानंद अस्पताल में भर्ती किया।

रजवार द्वारा बताया गया कि भैरवनाथ मंदिर से ऊपर की तरफ जाने की किसी को कोई अनुमति नहीं है। यह युवक किससे पूछकर वहां गया, इसके बारे में पूछताछ की जाएगी। जिसके बाद उन्होंने यात्रियों से अपील की है, कि वह केदारनाथ व भैरवनाथ मंदिर के अलावा क्षेत्र में कहीं भी ऊपरी तरफ जाने का प्रयास न करें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox