होम / Small Saving Schemes Rate : नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशकों को तोहफा, जानें कितना बढ़ेगा ब्याज दर

Small Saving Schemes Rate : नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशकों को तोहफा, जानें कितना बढ़ेगा ब्याज दर

• LAST UPDATED : December 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Small Saving Schemes Rates : नए साल पर सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Small Saving Schemes Rates) के निवेशकों को गिफ्ट दिया है। सरकार ने दूसरी बार सुकन्या समृद्धि योजना का ब्याज दर बढ़ाया है। चौथी तिमाही (साल 2023-24) के लिए योजना की ब्याज दरें को बढ़ा दिया गया है।

उसको 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दी गई हैं। इसके अलावा 3 साल की अवधि वाली जमा पर ब्याज 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है। लेकिन अन्य छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। खासकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ के निवेशकों को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है।

दूसरी बार बढ़ा सुकन्या समृद्धि योजना का ब्याज

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने जनवरी से मार्च 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा और घोषणा की है। छोटी बचत योजनाओं की बात करे तो केवल सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को बढ़ाया गया है। यह योजना खास तौर पर बेटियों के लिए चलाई जा रही है।

मोदी सरकार की इस योजना की ब्याज दर 8 फीसदी से बढ़ाकर 8. 2 फीसदी कर दी गई है। इससे पहले भी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई थीं। यानी चालू वित्त वर्ष में सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दरें 0. 6 फीसदी बढ़ा दी हैं।

इन योजनाओं में कोई बदलाव नहीं

वित्त मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक, 1 जनवरी 2024 से 31 मार्च 2024 तक बचत जमा पर 4 फीसदी ब्याज मिलेगा। 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी ब्याज मिलेगा, 2 साल पर 7 फीसदी ब्याज मिलेगा। समयसीमा के लिए जमा किया गया। समयसीमा के लिए जमा किया गया। 5 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी ब्याज। 5 साल की आवर्ती जमा पर 6.7 फीसदी ब्याज बरकरार रखा गया है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दर 7.7 फीसदी पर बरकरार रखी गई है। किसान विकास पत्र में निवेश करने वालों को 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा और यह 115 महीने में मैच्योर होगा। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम इस तिमाही में 8.2 फीसदी ब्याज देगी। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम अकाउंट स्कीम में निवेश पर आपको 7.4 फीसदी ब्याज मिलेगा।

पीपीएफ निवेशकों के ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं

पब्लिक प्रोविडेंट फंड की ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है और इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को सिर्फ 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा। अप्रैल 2020 से पीपीएफ की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Also Read –

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox