होम / Indian Army : छात्रों ने बनाया सेंसर युक्त एंटी अटैक, आर्मी कैम्प / जवान को धोखे से नही मार पाएंगे दुश्मन

Indian Army : छात्रों ने बनाया सेंसर युक्त एंटी अटैक, आर्मी कैम्प / जवान को धोखे से नही मार पाएंगे दुश्मन

• LAST UPDATED : May 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), गोरखपुर : अब दुश्मन हमारे जवानों को धोखे से नहीं मार पाएंगे। गोरखपुर (Gorakhpur) गीडा (Gida) के बच्चों ने सेंसर युक्त मशीन बनाया। जो एंटी अटैक आर्मी कैंप जवानों की हिफाजत करेगा।

  • अंधेरे में काम नहीं करेगा मशीन
  • रक्षा मंत्री को पत्र भेजने की तैयारी
  • लैंडमाइंस ट्रांसमीटर से लैस होगा सेंसर
  • 200 मीटर के एरिया में लगाया जा सकता सेंसर
  • जवानो के सुरक्षा कवच है सेंसर

अंधेरे में काम नहीं करेगा मशीन

अब इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (आईटीएम) गीडा के विद्यार्थियों ने एक ऐसा एंटी अटैक आर्मी कैंप का मॉडल तैयार किया है, जो न सिर्फ अंधेरे में आतंकी व नक्सली हमलों से जवानों को सचेत कर देगा। बल्कि ऑटोमेटिक गन से कैंप के अंदर से दुश्मन को टार्गेट भी करेगा,और उनकी हिफाजत भी करेगा।

रक्षा मंत्री को पत्र भेजने की तैयारी

गोरखपुर आईटीएम के छात्रों ने यह एंटी अटैक आर्मी कैंप राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के उपलक्ष्य में तैयार किया है। संस्थान की ओर से बनाए गए। इस कैंप के संबंध में गृह एवं रक्षा मंत्री को भी पत्र भेजने की तैयारी है। आईटीएम के यांत्रिकी विभाग के अध्यक्ष विनीत राय और सिविल के अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता के नेतृत्व में यह मॉडल, बीटेक के छात्र दिग्विजय यादव, अमन शर्मा और दीपक कुशवाहा ने तैयार किया है।

लैंडमाइंस ट्रांसमीटर से लैस होगा सेंसर

इन छात्रों ने कहा कि यह पूरी तरह से सेंसर से लैस होगा, और मौजूदा आर्मी कैंप से अलग है। यह वायरलेस, लैंडमाइंस, सेंसर, रेडियो फ्रिक्वेंसी मोशन सेंसर और कैमरे से लैस है, इस सेंसर के रेडियो रिसीवर कैंप के अंदर व बाहर लगे हैं। इनके छोटे-छोटे लैंडमाइंस ट्रांसमीटर हैं।

इस ट्रांसमीटर को कैंप से दूर चारों तरफ, जमीन के अन्दर छुपाकर फ़िट किया जाता है, जैसे इस लैंडमाइंस में लगे प्रेशर सेंसर स्विच पर कोई दबाव पड़ता है, तो स्मार्ट कैंप में लगे अलार्म के रेड सिग्नल ब्लिंक करने लगेगा। जिससे कैंप के अंदर जवानों को दुश्मन के आने की सूचना मिल जाएगी, और जवान समय रहते सतर्क होकर अपना बचाव करने में सक्षम होंगे।

200 मीटर के एरिया में लगाया जा सकता सेंसर

इसमें एक और भी सेंसर है, ज़ो वस्तु की गति को डिटेक्ट करते ही कैंप को सिग्नल भेजता है कि हमारे कैंप के रेड जोन क्षेत्र में कोई आया है। इस सेंसर को भी कैंप के 200 मीटर के एरिया में लगाया जा सकता है। कैंप में इलेक्ट्रिक सोलर गन भी लगाया गया है।

जिसके माध्यम से कैंप के अंदर से दुश्मन को टार्गेट किया जा सकेगा। कैंप में लगे गन से हमारे जवान चारों तरफ रिमोट की सहायता से गोलियों की बौछार कर सकते हैं।

जवानो के सुरक्षा कवच है सेंसर

बीटेक के छात्रों के द्वारा तैयार किया गया, यह हाईटेक एंटी अटैक आर्मी कैंप न केवल उन जवानों की सुरक्षा करेगा, बल्कि दुश्मनों के आहट को पहचान कर उन पर फायरिंग भी कर उन्हें पल भर में ढेर भी कर देग।

निश्चित रूप से इन बच्चों ने हमारे सीमा की रक्षा करने वाले आर्मी के जवानों के लिए एनटी अटैक आर्मी बनाकर उन्हें सुरक्षा कवच जरूर दिया है। जो हर वक्त उनकी हिफाजत करेगा ।

also read – अवैध वाहन स्टैंड के खिलाफ एक्शन लेगी सरकार, प्रमुख सचिव गृह बोले – ठेले, रेहड़ी वालो को मिलेगी स्थान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox