होम / UP News : यूपी में भी दिल्ली एम्स की तरह खुलेगा आखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, प्रस्ताव सरकार के पास

UP News : यूपी में भी दिल्ली एम्स की तरह खुलेगा आखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, प्रस्ताव सरकार के पास

• LAST UPDATED : March 6, 2023

(All India Institute of Ayurveda to be opened in UP like Delhi AIIMS, proposal with government): यूपी (UP) में बहुत जल्द अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान बनने जा रहा है। जहां इसमें मरीजों को एम्स और एसजीपीजीआई के आधार पर आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। जहां हर चीजों को नज़र रखते हुए ज्यादा से ज्यादा विशेषज्ञ चिकित्सक तैयार किए जाएंगे। वहीं आयुर्वेद के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोध किए जा सकेंगे। बता दें आपको की इस संस्थान को वाराणसी में खोलने की तैयारी की जा रही है और यह प्रदेश का पहला संस्थान होगा।

राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा

जैसे की आप जानते हैं इस प्रदेश में एलोपैथ विधा में एसजीपीजीआई, केजीएमयू एवं एम्स हैं, लेकिन आयुर्वेद के सिर्फ मेडिकल कॉलेज ही हैं। ऐसे में आयुर्वेद विधा में विभिन्न अंगों के हिसाब से बहुत कम विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं मिल पाती हैं। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए अब प्रदेश में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) की स्थापना करने की तैयारी हो गई है। वहीं आयुर्वेद विभाग ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। इसे वाराणसी में खोलने का प्रस्ताव है। यदि अगर किसी कारण से अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान को खुलने के लिए वाराणसी में जमीन नहीं मिल पाती है तो आसपास के अन्य जिलों में जमीन तलाशी जाएगी।

अस्पताल में होंगी ये जरूरी सुविधाएं

वहीं इस संस्थान में करीब 500 बेड का आयुर्वेद अस्पताल होगा और इसमें मरीजों की जांच के लिए आयुर्वेद लैब और इलाज की व्यवस्था होगी और विभागवार अनुसंधान केंद्र भी होंगे। आयुर्वेद के सभी विषयों में परास्नातक (एमडी- एमएस) कोर्स में शिक्षण एवं अध्यापक कार्य हो सकेगा। आयुर्वेद निदेशक प्रो पीसी सक्सेना ने बताया कि शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके बाद विभिन्न विभाग मिलकर इसके निर्माण की पुख्ता कार्ययोजना तैयार करेंगे।

ये भी पढ़ें- Lucknow : नशे में धुत महिलाओं और पुलिसकर्मी के बीच जमकर हंगामा, जेबीआर होटल में पार्टी के दौरान हुई घटना

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox