होम / UP News: बिना सांस लिए घंटों बजा सकते हैं शंख, कौन है रामजन्म योगी? पीएम मोदी भी इनसे प्रभावित

UP News: बिना सांस लिए घंटों बजा सकते हैं शंख, कौन है रामजन्म योगी? पीएम मोदी भी इनसे प्रभावित

• LAST UPDATED : June 19, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज ), UP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए और गंगा आरती में हिस्सा लिया। गंगा आरती के दौरान शंख बजाने वाले रामजन्म योगी की खूब चर्चा हो रही है।

लंबा शंख बजाने की कला में महारत

रामजन्म योगी ने 2 मिनट 40 सेकंड तक शंख बजाया, पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ दोनों इसे देखते रहे। पीएम ने उनके लिए ताली भी बजाई। रामजन्म योगी की इस कला को देखकर हर कोई हैरान रह गया। 62 वर्षीय रामजन्म योगी वाराणसी के चौबेपुर के रहने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: UP News: चालान का डर दिखाकर करते थे वसूली, कमिश्नर ने किया 4 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को सस्पेंड

उन्होंने योग के बल पर इतने लंबे समय तक शंख बजाने की कला में महारत हासिल की है। वह 5 या 10 मिनट ही नहीं बल्कि आधे घंटे तक बिना सांस लिए शंख बजा सकते हैं। वह पीएम मोदी, सीएम योगी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रों, जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के सामने भी शंख बजा चुके हैं।

सांसों पर है नियंत्रण

रामजन्म योगी बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे। उनके घर के बाहर हनुमान मंदिर था, जहां उन्होंने आठ साल की उम्र से ही शंख बजाना शुरू कर दिया था। वे अपनी सांस को लंबे समय तक रोक सकते थे, जिसके बाद उन्होंने प्राणायाम और विभिन्न योग अभ्यासों के माध्यम से अपनी सांसों पर नियंत्रण हासिल करना शुरू कर दिया। योग के माध्यम से उन्होंने सांस लेने, छोड़ने और सांस को एक साथ रोकने की क्रियाओं पर नियंत्रण हासिल कर लिया।

रामजन्म योगी ने योग में वर्णित कुंभक, रेचक और पूरक क्रिया के माध्यम से शंखनाद की शुरुआत की। जिसके बाद वे मूल श्वसन तंत्र को मजबूत रखते हुए शंख बजाए बिना सांस ले सकते हैं और रोक सकते हैं। यही कारण है कि शंखनाद कई मिनट से लेकर आधे घंटे या उससे अधिक समय तक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: UP News: दुल्हन ढूंढकर क्यों नहीं दी, शख्स ने मैट्रिमोनी साइट पर किया केस, मुआवजे में मिली इतनी रकम

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox