होम / UP News: योगी सरकार का यूपी के लोगों को बड़ा तोहफा! 1 साल पुराना बिल होगा माफ

UP News: योगी सरकार का यूपी के लोगों को बड़ा तोहफा! 1 साल पुराना बिल होगा माफ

• LAST UPDATED : March 5, 2024

India News (इंडिया न्यूज),UP News: उत्तर प्रदेश में कैबिनेट विस्तार की बीच योगी सरकार के मंत्रीमंडल की मंगलवार को बैठक शुरू हो चुकी है। मंगलवार सुबह11 बजे सीएम योगी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। जसमें तकरीबन 12 बजे प्रस्ताव को हरी झंडी मिल दी जा सकती है। इसमें ट्यूबवेल उपभोक्ताओं को फ्री बिजली देने के प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल सकती है। इसके बाद ट्यूबवेल उपभोक्ताओं का 2023 के बिल को माफ कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Yogi Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल, राजभर का खत्म होगा इंतजार!

21 प्रस्ताव पर होगी चर्चा

सूत्रों के अमुसार कैबिनेट की बैठक में 21 प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा यूपी में ग्रीन हाईड्रोजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए “उ०प्र० ग्रीन हाईड्रोजन नीति 2024” का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। लखनऊ मेट्रो के सेकेंड फेज निर्माण का प्रस्ताव रखा जा सकता है। वहीं यूपी की राजधानी क्षेत्र एवं अन्य क्षेत्रीय विकास प्राधिकरणों का गठन का प्रस्ताव भी कैबिनेट में रखा जा सकता है।

किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी

मिली सूचना के मुताबिक बता दें किसानों को नई- नई तकनीक की जानकारी देने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों एवं राज्य कृषि प्रबंध संस्थान रहमानखेड़ा में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने, मक्के का रकबा बढ़ाने और बेबी कॉर्न की खेती के प्रस्ताव को भी मंजरी मिलने के आसार हैं। इसके अलावा ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू की जाएगी। इस नीति को मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी जाएगी। वहीं इसके बाद प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना, ई तापीय परियोजना को अनुमोदन, मथुरा पशु चिकित्सा विज्ञान विवि के शिक्षकों को 7वे वेतन आयोग का एरियर देने समेत प्रस्ताव भी बैठक में रखे जाएंगे।

मंत्रिमंडल में इतने मंत्रियों की जगह खाली  

इस समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलाकर टोटल 52 चेहरे हैं। जिसमें 18 कैबिनेट, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री हैं। अभी वैसे तो 8 की जगह खाली है लेकिन दो से तीन मंत्री ही बनाए जाने की संभावना है। बता दें कि बेहद लंबे समय से कैबिनेट विस्तार की चर्चा थी। कुछ दिन पहले ही ओपी राजभार ने कहा था कि यदि  राजपाठ नहीं मिला मैं होली नहीं मनाऊंगा।

इतने मंत्रियों का हो सकता है मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet Expansion)

माना जा रहा है कि सरकार के लिए चेहरों में सामाजिक समीकरण भी साधे जाएंगे। सरकार में अभी सामान्य वर्ग से 23 चेहरे, 20 चेहरे से ओबीसी और 9 एससी-एसटी और 1 मुस्लिम मंत्री हैं। विस्तर में ओवीसी और एससी की भागीदारी में बढ़ोतरी होगी। यूपी में सीएम को मिलाकर मंत्रिमंडल का आकार 60 हो सकता है।

ये भी पढ़ें:- Rampur News: जया प्रदा अचानक पहुंची कोर्ट, फरार घोषित होने के बाद कठघरे में हुई खड़ी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox