होम / UP: युवाओं को राज्य सरकार की सौगात, बांटे जाएंगे 25 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट

UP: युवाओं को राज्य सरकार की सौगात, बांटे जाएंगे 25 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट

• LAST UPDATED : November 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), UP: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत नए वर्ष की शुरुआत में ही स्मार्ट फोन व टैबलेट बांटे जाएंगे जाएगा। योगी सरकार ने स्मार्ट फोन की खरीद के लिए यूपीडेस्को को नोडल एजेंसी बनाया है। ये यूपीडेस्को का जेम पोर्टल पर प्रस्ताव आमंत्रित था। बता दें कि 6 दिसंबर तक कंपनियों द्वारा 9.5 लाख और स्मार्ट फोन की आपूर्ति कर दी जाएगी। उम्मीद है कि युवाओं को सरकार द्वारा नए वर्ष की शुरुआत में ही स्मार्ट फोन व टैबलेट का वितरण कर दिया जाएगा।

स्मार्ट फोन की कीमत

इस बीच आपको बता दें कि एक स्मार्ट फोन की कीमत 9,972 रुपये है। इसके लिए चार कंपनियों का चुनाव किया गया है। कंपनियों ने 3.90 लाख स्मार्ट फोन की आपूर्ति भी कर दी है, जबकि अगले माह तक 9.5 लाख और स्मार्ट फोन की आपूर्ति कर दी जाएगी।

निविदा की प्रक्रिया

बता दें कि निविदा की प्रक्रिया पूरी होने के बाद विजन डिस्ट्रीब्यूशन, एनएफ इंफ्राटेक सर्विसेज, सेलकान इंपैक्स तथा इंस्टेंट प्रोक्योरमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का चुनाव किया है। विजन डिस्ट्रीब्यूशन द्वारा 7,84,314, एनएफ इंफ्राटेक सर्विसेज द्वारा सैमसंग कंपनी के 5,88,235, सेलकान इंपैक्स द्वारा 6,86,275 तथा इंस्टेंट प्रोक्योरमेंट द्वारा लावा ब्रांड के 4,41,176 स्मार्ट फोन की आपूर्ति की जानी है। चारों कंपनियों ने फोन आपूर्ति के संबंध में कागजी प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है।

स्मार्ट फोन की आपूर्ति

बता दें कि कंपनियों को एक माह में 3,75,000 स्मार्ट फोन की आपूर्ति करने को कहा गया था, जिसके सापेक्ष 3.90 लाख स्मार्ट फोन की आपूर्ति कर दी गई है। कंपनियों को 371 करोड़ रुपये भी दिए जा चुके हैं। बाकी के भुगतान के संबंध में यूपीडेस्को ने सरकार को पत्र लिखा है। 6 दिसंबर तक कंपनियों द्वारा 9.5 लाख और स्मार्ट फोन की आपूर्ति कर दी जाएगी। बता दें कि सरकार ने इस संबंध में 949 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox