होम / UTTRAKHAND : विदेशी पर्यटकों की बढ़ी आमद, कॉर्बेट प्रशासन ने वित्तीय वर्ष प्राप्त किये 13 करोड़ से ज्यादा का राजस्व

UTTRAKHAND : विदेशी पर्यटकों की बढ़ी आमद, कॉर्बेट प्रशासन ने वित्तीय वर्ष प्राप्त किये 13 करोड़ से ज्यादा का राजस्व

• LAST UPDATED : April 15, 2023

UTTRAKHAND : विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में देश-विदेश से हर वर्ष लाखों पर्यटक वन्यजीवों और पार्क की जैवविविधता का दीदार करने के लिए कॉर्बेट पार्क पहुंचते हैं।

वहीं कॉर्बेट पार्क में पिछले वर्ष व वर्तमान में भी पर्यटकों से पर्यटन नगरी गुलजार है और अब तक पार्क प्रशासन ने 13 करोड़ से अधिक का राजस्व बटोरा है।

हर वर्ष कॉर्बेट पार्क में भारतीय पर्यटकों के साथ ही विदेशी पर्यटको की आवाजाही से कॉर्बेट पार्क गुलजार रहता है । इस वर्ष कॉर्बेट पार्क में स्वदेशी पर्यटकों के अलावा विदेशी पर्यटको की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

भारतीय पर्यटको के साथ ही विदेशी पर्यटको की संख्या भी बढ़ी है, पर्यटकों की आवाजाही से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

चार लाख से ज्यादा पर्यटकों ने जंगल सफारी का लाभ उठाया

वित्तीय वर्ष 2022-23 में कॉर्बेट पार्क में 3 लाख 59 हज़ार 494 भारतीय पर्यटकों ने जंगल सफारी व नाईट स्टे का लुत्फ़ उठाया। वहीं अगर विदेशी पर्यटकों की बात करें तो 6हज़ार 142 विदेशी पर्यटकों ने कॉर्बेट पार्क में भ्रमण के साथ ही रात्रि विश्राम किया, जिनसे कॉर्बेट पार्क को 13करोड़ 13लाख 80हज़ार से ज्यादा की कमाई हुई है।

पिछले साल से ज्यादा कमाई

पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 से इस वित्तीय वर्ष में पार्क प्रशासन को ज्यादा कमाई हुई है। पिछले 2021-22 में 2लाख 78हज़ार पर्यटक कॉर्बेट पार्क पहुंचे थे,जिसमे 1हज़ार से ज्यादा विदेशी पर्यटक थे.जिनसे कॉर्बेट पार्क को 10करोड़ के आसपास की कमाई हुई थी।

वहीं इस वित्तीय वर्ष में इनकी संख्या में बढ़ोतरी हुई है जिसमे 3लाख 65हज़ार636 पर्यटक कॉर्बेट की सैर में पहुंचे, जिसमे 6हज़ार142 पर्यटक विदेशी है.जिनसे कॉर्बेट प्रशासन को 13करोड़ 13लाख 80 हज़ार से ज्यादा की कमाई हुई है।

250 से ज्यादा बाघ मौजूद

बाघों के घनत्व के मामले में कॉर्बेट पार्क पहला स्थान रखता है, जहां 250 से ज्यादा बाघ,1200 से ज्यादा हाथी,600से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति ,भालु,हिरण,जलीव जीव आदि पाए जाते है,जिनके दीदार के लिए पर्यटक देश विदेश से यहां पहुंचते है।

वहीं वन्यजीव प्रेमी कहते है ये खुशी की बात है कि गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पर्यटक बढ़ा है,उससे राज्य की आर्थिकी को भी फायदा होगा क्योंकि अच्छे राजस्व की प्राप्ति हुई है। वही वे कहते है पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों की भी आजीविका के साधन में व्रद्धि हुई है।

गत वर्ष के भांति इस वर्ष अच्छे राजस्व की प्राप्ति

अब प्रशासन को भी ये देखना होगा कि जो पर्यटकों की संख्या में बृद्धि हुई है उनकी सुख सुविधाओं का कैसे ध्यान रखा जाय। वहीं लगातार राजस्व में हो रहे वृद्धि पर कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के पार्क वार्डन ने बताया कि हमने गत वर्ष के भांति इस वर्ष अच्छे राजस्व की प्राप्ति की है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox