होम / Vande Bharat Express : जल्द शुरू होंगी छह और वंदेभारत एक्‍सप्रेस, जानें कौन – कौन से शहर शामिल

Vande Bharat Express : जल्द शुरू होंगी छह और वंदेभारत एक्‍सप्रेस, जानें कौन – कौन से शहर शामिल

• LAST UPDATED : December 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Vande Bharat Express : सेमी हाई स्पीड ट्रेन यानी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का सफर लोगों को खूब पसंद आ रहा है। यही वजह है कि पूरे वंदे भारत में ऑक्युपेंसी रेट 100 फीसदी या उससे भी ज्यादा के करीब जा रहा है। अधिक से अधिक लोग वंदे भारत में सफर कर सकें, इसके लिए रेलवे लगातार वंदे भारत एक्सप्रेस की संख्या बढ़ा रहा है। अब भारतीय रेलवे देश के अलग-अलग हिस्सों से एक साथ छह वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने जा रहा है।

जानें क्या है रुट

फिलहाल, वंदे भारत एक्सप्रेस पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में चल रही है। इनमें से कुछ राज्यों में तो एक से अधिक लोग कार्यरत हैं। वहीं, हाल ही में बनारस पहला शहर बन गया है जहां से सुबह और शाम दोनों समय वंदे भारत की शुरुआत हुई है। बनारस इसलिए भी खास है क्योंकि देश की पहली वंदे भारत ट्रेन यहीं से चली थी।

क्या है नई वंदे भारत! का रुट

रेल मंत्रालय के मुताबिक छह वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट लगभग तय हो चुके हैं। इनमें दिल्ली से कटरा, दिल्ली से अयोध्या वाया लखनऊ, दिल्ली से चंडीगढ़, बेंगलुरु से कोयंबटूर, मैंगलोर से गोवा वंदे भारत शामिल हैं। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री 30 दिसंबर को सभी वंदे भारत एक्सप्रेस को अयोध्या से हरी झंडी दिखाएंगे। नए साल से वंदे भारत आम लोगों के लिए यात्रा के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

कटरा है दूसरा शहर

बनारस के बाद कटरा दूसरा शहर बनेगा जहां से दो वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी। यहां से एक ट्रेन सुबह और दूसरी शाम को चलेगी। बनारस के बाद दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस कटरा, दिल्ली के बीच चली। रेल मंत्रालय के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस से ज्यादातर बड़े शहर जुड़ जाएंगे। ताकि यात्री सुविधाजनक यात्रा का आनंद ले सकें ।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox