होम / World Heritage Day 2023: आगरा किले में जमकर हुआ भांगड़ा,स्‍वागत से अभीभूत हुए विदेशी पर्यटक

World Heritage Day 2023: आगरा किले में जमकर हुआ भांगड़ा,स्‍वागत से अभीभूत हुए विदेशी पर्यटक

• LAST UPDATED : April 18, 2023

World Heritage Day 2023: विश्व धरोहर दिवस पर हर साल ताज नगरी में तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसके तहत पुरातत्व स्मारकों का दीदार करने आने वाले पर्यटकों का स्वागत एवं सत्कार भारतीय परंपरा अनुसार तिलक लगाकर एवं फूल माला पहनाकर किया जाता है।

देशी-विदेशी पर्यटकों का किया गया फूलों से स्वागत, भांगड़ा धुन पर थिरकते आए नज़र

इसी के मद्देनज़र आगरा जिले के किला पर स्कूली छात्र फूलों के साथ देशी-विदेशी पर्यटकों का स्वागत कर रहे थे तो वहीं उनके साथ ढोल नगाड़े की धुन पर जमकर भांगड़ा भी हो रहा था। इस स्वागत सत्कार को पाकर देशी-विदेशी पर्यटक भी उत्साह से भरे हुए नज़र आए। यह जश्न का माहौल लगभग दो घंटे तक चला। देशी-विदेशी पर्यटक इस जश्‍न की वजह जानकर बेहद खुश दिखे।

’18 अप्रैल’ को मनाया जाता है “विश्व विरासत दिवस”

उन्‍होंने कहा कि ऐसा स्‍वागत किसी और देश में नहीं मिला। वर्ल्‍ड हेरिटेज डे पर स्‍कूल के छात्र छात्राएं रंग-बिरंगे परिधनों व शहीदों के स्वरूप रखकर पहुंचे। स्‍कूली बच्‍चे झांसी की रानी, महात्मा गांधी व शाहजहाँ रूपों में सजकर पहुंचे थे। स्‍कूली बच्‍चों द्वारा किए गए भांगड़ा पर विदेशी पर्यटकों ने भी जमकर लुत्‍फ उठाया। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की संस्था ‘यूनेस्को’ ने वर्ष 1983 से हर साल ’18 अप्रैल’ को “विश्व विरासत दिवस” मनाने की शुरुआत की थी। इसी के तहत यह दिवस आगरा में खास होता है।

UP Nikay Chunav: नामांकन पत्र दाखिल होने के बाद आज की जा रही है पत्रों की जांच

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox