होम / WPL 2023 Playoffs: Mumbai Indians और Delhi Capitals की प्लेऑफ में जगह पक्की, तीसरी टीम कौन? जानें समीकरण 

WPL 2023 Playoffs: Mumbai Indians और Delhi Capitals की प्लेऑफ में जगह पक्की, तीसरी टीम कौन? जानें समीकरण 

• LAST UPDATED : March 20, 2023

WPL 2023 Playoffs: इन दिनों भारत में महिला आईपीएल का पहला सीजन खेला जा रहा है। फिलहाल, इस समय दो टीमें जिनमें हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी है। जबकि तीसरी जगह पाने के लिए यूपी वारियर्स, गुजरात जाएंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दिलचस्प जंग जारी है। अगर वीमेंस प्रीमियर लीग की अंकतालिका पर नजर डालें तो तीसरे स्थान के लिए इन तीनों टीमें दावेदार मानी जा रही हैं। मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम बनी। जबकि इससे पहले शनिवार को आरसीबी के खिलाफ गुजरात जाएंट्स की हार के बाद दिल्ली कैपिटल्स भी प्लेऑफ में पहुंच गई।

 वीमेंस प्रीमियर लीग का क्या है फॉर्मेट?

वीमेंस प्रीमियर लीग की अगर फॉर्मेट की बात करें तो सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 2-2 मैच खेलेंगी। यानि, सारी टीमें कुल मिलाकर 8 मैच खेलेंगी। जहां प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेंगी। जबकि प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। जिसके बाद एलिमिनेटर जीतने वाली फाइनल में चली जाएगी। जहां उसका खिताबी मुकाबला अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम के साथ होगा। बता दें कि वीमेंस प्रीमियर लीग का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को मुंबई में होगा।

 प्वॉइंट टेबल में कौन किस जगह?

लीग मैच खत्म होने के बाद प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर जाएगी। प्लेऑफ का पहला मैच एलिमिनेटर होगा। यह मैच दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच खेला जाएगा। जबकि चौथे और पांचवें नंबर पर रहने वाली टीम का सफर इस टूर्नामेंट में खत्म हो जाएगा। यानी वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी। फिलहाल, अंक तालिका पर अगर नजर डालते हैं तो मुंबई इंडियंस के अलावा दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी है। जबकि यूपी वारियर्ज की टीम 6 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है और प्लेऑफ में पहुंचने की सबसे मजबूत दावेदार मानी जा रही है। हालांकि, आरसीबी और गुजरात जाएंट्स के 4-4 प्वॉइंट्स हैं लेकिन वो भी टीमें प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox