Tuesday, July 16, 2024
HomeBreaking NewsGovernment Scheme: इस सरकारी योजना में मिलेंगे 70 लाख रुपये, वो भी...

Government Scheme: इस सरकारी योजना में मिलेंगे 70 लाख रुपये, वो भी पूरी तरह टैक्स-फ्री जानें कैसे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Sukanya Samriddhi Scheme: भारत सरकार लोगों को अलग-अलग स्‍कीम से जोड़ने की कोशिश कर रही है। सरकार जनता को कई स्‍कीम का लाभ देना चाहती है, ताकि आम जनता को हर तहर का लाभ हो सकें। इसी क्रम में सरकार की एक स्‍कीम (Government Scheme) है, जिसको सरकार ने बेटियों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लाया है। इसमें बेटिया 70 लाख रुपये तक की कमाई कर सकती है वो भी बिना टैक्‍स दिए।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की, जो लड़कियों के लिए कर-मुक्त लघु बचत योजना है। इस योजना के तहत जनवरी से मार्च 2024 तक की तिमाही के लिए 8।2% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें आप हर साल 250 रुपये से 1।5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं और इसके तहत आप 1।5 रुपये तक टैक्स छूट का दावा भी कर सकते हैं। लाख। आयकर की धारा 80C। इतना ही नहीं इसके ब्याज पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता यानी यह स्कीम पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

आपको बता दें, इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) है। इससे लड़कियों को टैक्स फ्री लघु-बचत योजना का लाभ मिलेगा। इसका फायदा जनवरी से मार्च 2024 तक होगा

ये लोग खोल सकते खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के लिए भारतीय निवासी और बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक होना जरूरी है। आप अपनी 10 साल की बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। आप अपनी बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक SSY खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत अधिकतम 2 लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं। वहीं अगर जुड़वा बेटियां हैं तो तीनों के लिए SSY खाता खोला जा सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular