Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशSultanpur News: एसपी ने किया थानों का निरीक्षण, ड्यूटी रजिस्टर का गहनता...

Sultanpur News: एसपी ने किया थानों का निरीक्षण, ड्यूटी रजिस्टर का गहनता से किया निरीक्षण

- Advertisement -

Sultanpur News: (SP inspected the police stations, inspected the duty register thoroughly)  पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा ने महिला थाना और धम्मौर थाने का वार्षिक निरीक्षण किया। विभिन्न अभिलेखों-नई किरण कार्यक्रम रजिस्टर, एंटी रोमियो रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, नियुक्ति/ड्यूटी रजिस्टर और जनशिकायत रजिस्टर का सूक्ष्मता और गहनता से निरीक्षण किया गया।

Sultanpur News: दरअसल, पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा द्वारा महिला थाना और धम्मौर थाने का वार्षिक निरीक्षण किया गया। सबसे पहले उन्होंने महिला थाने का निरीक्षण किया। निरीक्षण के आरम्भ में ही महिला पुलिस गार्ड ने पुलिस अधीक्षक को सलामी दी। उसके बाद पुलिस अधीक्षक ने थाना के अलग-अलग अभिलेखों-नई किरण कार्यक्रम रजिस्टर, एंटी रोमियो रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, नियुक्ति/ड्यूटी रजिस्टर और जनशिकायत रजिस्टर का सूक्ष्मता और गहनता से निरीक्षण किया।


एसपी ने थाना का लिया जायजा

उन्होंने थाना परिसर का भ्रमण कर साफ-सफाई हेतु चित्रा सिंह, थानाध्यक्ष महिला थाना को निर्देशित किया। पुलिस अधीक्षक द्वारा सीसीटीएनएस (CCTNS) पर कार्यरत महिला आरक्षी से सीसीटीएनएस पर किये जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। निरीक्षण के अंत मंल पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा ने थाने पर नियुक्त सभी महिला पुलिसकर्मियों के साथ बैठक की और उनकी समस्याओं को सुनकर निस्तारण हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया।

एसपी ने दिए कई निर्देश

पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा ने महिला थाना का निरीक्षण करने के उपरांत थाना धम्मौर थाने का भी वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाना अभिलेखों, त्यौहार रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, आगन्तुक रजिस्टर आदि का अवलोकन किया। अभ्यस्त अपराधियों, हिस्ट्रोशिटरो, टॉप- 10 अपराधियों आदि पर कड़ी कार्यवाही के लिये निर्देश दिए।

साथ ही प्रतिदिन फुट पेट्रोलिंग और चेकिंग के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्रभारी निरीक्षक धम्मौर को थाने पर आने वाली शिकायतों के त्वरित निस्तारण और फरियादियों के साथ सद्-व्यवहार करने के निर्देश दिए। उक्त निरीक्षण के दौरान थानाभवन /प्रांगण/ बैरक की साफ सफाई को विशेष महत्व दिया गया। इसी दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा थाने पर भूमि भवन, मरम्मत कार्य, राजकीय संपत्ति, शस्त्र- कारतूस, की स्थिति, अभिलेखों का अवलोकन व रखरखाव, सीसीटीएनएस, नक्शे, चार्ट, तख्तियां, डाकबही, गैंगचार्ट ,बीट बुक, हिस्ट्रीशीटर की निगरानी, कंप्यूटरीकृत अभिलेखों के संबंध में डाटा की अद्यावधिक स्थिति, थाने पर मौजूद असलाह/ शस्त्र आदि का निरीक्षण किया गया।

एसपी सोमेन वर्मा ने थाना कार्यालयों के त्यौहार रजिस्टर, अपराध रजिस्टर आदि का अवलोकन कर कम्प्यूटर कक्ष, हवालात, मालखाना, मेस, बैरक आदि की साफ-सफाई आदि को चेक किया। निरीक्षण के दौरान महिला हेल्प डेस्क का जायजा लेते हुये महिला आरक्षियों को निर्देशित किया कि, थाने पर आने वाले महिला सम्बन्धी अपराधों को शालीनता से निस्तारित कर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करें।

Also Read:- Pilibhit News: मांग पूरी न होने पर तीन तलाक! विवाहिता को जान से मारने की कोशिश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular