Monday, July 15, 2024
HomeHealth TipsSummer Health Tips: गर्मियों के मौसम में कैसे रखे अपने आप को...

Summer Health Tips: गर्मियों के मौसम में कैसे रखे अपने आप को स्वसथ, जानें ये तरीके

- Advertisement -

Health Tips: अप्रैल का महिना शुरु हो चुका है। गर्मियां दरवाजे पर दस्तक दे दी रही है। मौसम में बदलाव के कारण आजकल लोगों में कई तरह की बिमारियां का सामना करना पड़ रहा है। इन बिमारियों से लड़ने के लिए जरुरी है आप अपने शरीर की जरुरतों का ध्यान रखे। मौसम में बदलाव से हमारे शरीर की जरुरत में भी कई बदलाव आते है। ऐसे में इस मौसम में आप कुछ सावधानियां और टिप्स अपनाकर खुद का ख्याल रख सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

दिन में 7-8 लीटर पानी पिएं

जीवन में व्यस्तता के कारण अक्सर हम अपने शरीर की सबसे जरूरी चीजों को नजरअंदाज कर देते है। व्यस्तता के बावजूद भी आप आपने शरीर में पानी की कमी बिलकुल ना आने दे। अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो चक्कर सिर दर्द, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है। कोशिश करें कि गर्मियों में 7 से 8 लीटर पानी का सेवन करें। इसके साथ ही आप जलजीरा पानी, नारियल पानी भी पी सकते हैं।

नाश्ता करना ना भूलें

हम जल्दी-जल्दी में अपने घर से निकते है, ऐसे में कई बार हमरा नाश्ता करना रह जाता है। ऐसे में सुबह जब भी घर से निकले तो नाश्ता करके ही निकलें। इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। आप सुबह चाय कॉफी की जगह पर ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा उपमा, दलिया और फलों का सेवन कर सकते हैं।

हरी सब्जियों का करें सेवन

अगर आप भी मसालेदार खाने के शौकीन है तो हमेशा मसाले वाले खाने से दूरी बनाएं, क्योंकि इस की तासीर बहुत गर्म होती है और गर्मियों में अगर आपका शरीर बहुत ज्यादा गरम हो जाए तो कई सारी समस्याएं हो सकती है। इसके साथ ही आप खाने में लगातार हरी सब्जियों के प्रयोग का हमेशा ध्यान ऱखे। हरी सब्जियां हमारे शरीर की सभी जरुरत की काफी हद तक पूर्ती कर देता है।

ये भी पढ़े:- Dehradun: Youtube चैनल ना चलने से परेशान युवती ने की खुदखुशी, परिवार वालों ने पढ़ाई करनें के लिए समझाया था

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular