Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsSummer Tips: गर्मी में बीमारियों से रहना है दूर तो आज ही...

Summer Tips: गर्मी में बीमारियों से रहना है दूर तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Summer Foods: गर्मी के मौसम में आपको अपने डाइट में अब कुछ बदलाव करना चाहिए गर्मियों में खान-पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है और जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है और विटामिन, मिनरल्स की कमी होने लगती है। तो आइए जानते हैं कि इस मौसम में क्या चीजें खाने से आप सेहतमंद रहेंगे-

दही

प्रोटीन से भरा दही गर्मियों के दिनों में आपको अंदर से ठंडा रखने का काम करता है, दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। इस तरह आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है।

संतरा

संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है।

तोरई

गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी जरूर खाएं, तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

कच्चा सलाद

इस मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है जो बॉडी में विटामिन A बनाने का काम करता है। ये स्किन को तेज धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

ये भी पढ़ें:- Pithoragarh: लिपुलेख हाईवे के पास दरकी चट्टाने, भूस्खलन में फंसे 40 तीर्थयात्रियों का एसडीआरएफ ने किया रेस्क्यू

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular