Friday, July 5, 2024
HomeEducationSummer vacation News: UP में इस तारीख से शुरू हो रही है...

Summer vacation News: UP में इस तारीख से शुरू हो रही है गर्मी की छुट्टियां, जानें कब खुलेंगे स्कूल?

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Summer vacation News: गर्मी की शुरूआत मई महीने के आते ही शुरू हो जाती है। महीने की शुरूआत में ही तापमान ने लोगों के लिए परेशानियां बढ़ा दी है। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को होती है। इसी को देखते हुए कई राज्यों ने बच्चों को गर्मी व लू से बचाने के लिए स्कूल के समय में बदलाव किया है तो वहीं, कई राज्यों में स्कूली बच्चों को परेशानी न हो इसलिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान भी कर दिया है। जबकि कई राज्य ऐसे हैं जहां पर अभी भी स्कूल पहले की  सुचारू रूप से चल रहे हैं।

सरकार जल्द कर सकती है घोषणा

इसके कारण स्कूली बच्चों को आने और जाने में काफी परेशानी हो रही है। खबर के मुताबिक मध्यप्रदेश में तो गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी जैसे जिलों में भी जल्द गर्मी की छुट्टी के लिए सरकार घोषणा कर सकती है।

स्कूल 40 दिन रहेंगे बंद

जहां तक खबर आ रही है उसके मुताबिक यूपी के सभी जिलों में संचालित होने वाली स्कूलों में गर्मी की कुल 40 दिन की छुट्टियां होनी हैं। ये छुट्टियां 21 मई से 30 जून तक होंगी यानी स्कूलों में छुट्टी होगी। कैलेंडर के हिसाब से बात करें तो इसमें कुछ बदलाव होगा तो इसकी जानकारी दी जाएगी।

 छुट्टियों में करें ये काम

प्रदेश के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां का एलान जल्द ही किया जा सकता है। अब इतनी लंबी छुट्टियां मिलेगी तो सवाल आता है कि इस समय क्या ऐसा काम करें जिससे मन भी लगा रहे और कुछ सीखने को भी मिले। दूसरा आप कहां घूमने का प्लान कर रहे हैं उस जगह की भी तलाश कर लें। इससे पहले आप अपने प्लान बना लें यही कि आप कहां घूमने जाने वाले हैं।  इस छुट्टी में अपनी पसंद की किसी जगह में घूमने जरूर जाएं। पर साथ ही अपनी रुचि के मुताबिक कोई भी क्लास जरूर ज्वॉइन करें जैसे कि सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग आदि। यहां पर एक जरूरी बात जो ध्यान देने वाली है वो यह की इस गर्मी में लू से जरूर बचें।

UP के जांबाज मेजर को मिला कीर्ति चक्र, कंधे पर गोली लगने के बाद भी आतंकवादियों से लड़ते रहे, पढ़िए शौर्य गाथा

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular