Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsSunflower Oil Benefits: सूरजमुखी के तेल में छुपे है कई ऐसे राज...

Sunflower Oil Benefits: सूरजमुखी के तेल में छुपे है कई ऐसे राज जिसे सुन चौक जाऐगे आप, जानिए इसके फायदेमंद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Sunflower Oil Benefits: सूरजमुखी का फूल देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही सूरजमुखी का तेल फायदेमंद होता है। सूरजमुखी के तेल में हेल्थ बूस्टिंग विटामिन पाया जाता है। इसी के साथ बता दे सूरजमुखी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। सूरजमुखी के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो इसमें विटामिन b1, b3,b6 , फाइबर,  प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सूरजमुखी के तेल से होने वाले फायदें

  • सूरजमुखी का तेल ह्रदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इस तेल को खाने से हृदय रोग से बचा सकता है। सूरजमुखी के तेल में अन्य तेलों की तुलना मे सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम पाई जाती है और साथ ही इसमें ओलिक एसिड भी होता है, जो कि ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • सूरजमुखी का तेल कैंसर के लिए भी फायदेमंद है इस दिल में फाइटोस्टेरॉल्स और टेरपेनॉइड नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।
  • आप जल्दी बीमार होते हैं तो ऐसे में सूरजमुखी का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस तेल में मौजूद विटामिन-ई के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।
  • अक्सर कील मुंहासे पर तेल लगाने की मनाही होती है, लेकिन आप सूरजमुखी का तेल लगाकर मुंहासे से निजात पा सकते हैं।
  • मोतियाबिंद नेत्र में होने वाला एक गंभीर रोग है.जिससे दृष्टि धुंधली होती जाती है। इस रोग से बचने के लिए विटामिन-ई को उपयोगी माना गया है।
  • शरीर को स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के साथ सूरजमुखी का तेल आपके बालों को स्वस्थ रखने में भी आपको फायदा पहुंचाता है। यह तेल विटामिन-ई से पूर्ण होता है।
  • सूरजमुखी का तेल पाचन शक्ति को बढ़ाता है। एक शोध के अनुसार सूरजमुखी के तेल में रेचक गुण होते हैं जिसके कारण खाना पचाने में आसानी होती है।

ALSO READ: Uttarakhand Assembly Monsoon Session: विधानसभा सत्र का आज दूसरा दिन, सदन में अनुपूरक बजट होगा पेश, विपक्ष ने की ये मांग

Uttarakhand Crime: अवैध चरस का कारोबार करने वालों पर पुलिस की बड़ी कार्यवाही, 2047 ग्राम अवैध चरस के साथ 2 शातिर अपराधी गिरफ्तार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular